Fact Check: बाइक पर स्‍टंट करती युवती का वीडियो नोएडा का नहीं है, एडिट करके हो रहा शेयर

रोड पर स्‍टंट करती युवती का वीडियो नोएडा का नहीं है। स्‍टंट करने वाली युवती यूएसए की है और वह एक प्रोफेशनल बाइक राइडर है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बाइक पर स्‍टंट करती एक युवती का वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें नीली बाइक पर युवती को खतरनाक स्‍टंट करते देखा जा सकता है। वीडियो के बैकग्राउंड में हिंदी गाना सुना जा सकता है, जिससे इसके भारत का होने का शक हो रहा है। कुछ यूजर्स इसको शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो नोएडा का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बाइक पर स्‍टंट करने वाली युवती का नाम रॉबिन डायमंड है और वह अमेरिका की रहने वाली हैं। असली वीडियो में हिंदी गाना भी नहीं है, मतलब वायरल वीडियो एडिटेड है, जिसमें हिंदी गाना जोड़कर उसे नोएडा का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

ट्विटर यूजर डॉ. एहतेशाम सिद्दीकी (आर्काइव लिंक) ने 7 जुलाई को वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा,

“पापा की परी नोयडा में आउट ऑफ कंट्रोल”

https://twitter.com/AhteshamFIN/status/1677369410695344128

फेसबुक यूजर ‘मुलायम सिंह यादव‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 8 जुलाई को इस वीडियो को नोएडा का बताते हुए शेयर किया।

जी न्‍यूज (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को नोएडा का बताते वीडियो न्‍यूज छापी है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले उसे ध्‍यान से देखा। इसमें रोड के किनारे ‘ZEZGO’ और 800-314-73 नंबर लिखा हुआ है।

इस बारे में हमने गूगल पर सर्च किया तो पता चला कि यह कार रेंटल कंपनी जेजगो है। इस पर भी शुरुआती नंबर 800-314-73 लिखें हैं, जबकि अंतिम दो नंबर 06 हैं। भारत में इसकी सेवाएं उपलब्‍ध नहीं हैं। मतलब यह नोएडा का तो नहीं है।

इसके बाद हमने वीडियो के कीफ्रेम निकालकर उनको गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया तो यह वीडियो हमें इंस्‍टाग्राम यूजर ‘robynstunts‘ की प्रोफाइल पर मिला। इस वीडियो को 10 मई को अपलोड किया गया है। वायरल वीडियो और असली वीडियो में अंतर गाने का है। वायरल वीडियो में हिंदी गाना है, जबक‍ि ऑरिजिनल वीडियो में अंग्रेजी गाना है, जो ‘रासेल मोटो’ का है।

robynstunts video

रॉबिन की प्रोफाइल पर बाइक स्‍टंट के और वीडियो भी देखे जा सकते हैं।

robynstunts video

रॉबिन की फेसबुक प्रोफाइल पर उनकी लोकेशन यूनाइटेड स्‍टेट्स, लॉस एंजिलिस, कैलिफोर्निया दी गई है।

रॉबिन डायमंड्स के ब्‍लॉग में लिखा है कि वह एक महिला स्‍टंट बाइक राइडर हैं और यूएसए में पली-बढ़ी हैं। 2014 में वह कैलिफोर्निया आ गई थीं।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने नोएडा के स्‍थानीय टीवी पत्रकार अरविंद उत्‍तम से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, “यह वीडियो नोएडा का नहीं है। स्‍टंट करने वाली युवती का नाम रॉबिन डायमंड है और वह पेशेवर बाइक राइडर है।

विश्‍वास न्‍यूज इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि यह वीडियो कहां का है, लेकिन यह कन्‍फर्म है कि वीडियो नोएडा का नहीं है। इस वीडियो की लोकेशन जानने के लिए हमने बाइक राइडर रॉबिन डायमंड से मेल पर संपर्क किया है। उनका जवाब आते ही इस खबर को अपडेट कर दिया जाएगा।

पड़ताल के अंत में हमने गलत दावा करने वाले ट्विटर यूजर डॉ. एहतेशाम सिद्दीकी की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। वह मई 2014 से ट्विटर से जुड़े हुए हैं और उनके 18 हजार से ज्‍यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: रोड पर स्‍टंट करती युवती का वीडियो नोएडा का नहीं है। स्‍टंट करने वाली युवती यूएसए की है और वह एक प्रोफेशनल बाइक राइडर है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट