Fact Check: रिहाना ने नहीं किया कंगना को लेकर यह ट्वीट, वायरल पोस्ट फर्जी है

रिहाना ने कंगना को लेकर इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है वायरल हो रहा ट्वीट फोटो एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

Fact Check: रिहाना ने नहीं किया कंगना को लेकर यह ट्वीट, वायरल पोस्ट फर्जी है

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशाॅट वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह ट्वीट हाॅलीवुड गायिका रिहाना ने किया है, जिसमें लिखा गया है कि कंगना जैसी औरतें उनके प्रोग्राम में सस्ते में डांस करती हैं।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल ट्वीट फर्जी है। रिहाना ने यह ट्वीट नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Satnam Singh Khalsa ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें लिखा गया हैः कंगना जैसी औरते मेरे प्रोग्राम मे डांस करती है वो भी सस्ते भाव मे – Rihanna

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्डस की मदद से रिहाना के ऐसे ट्वीट के बारे में सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। इससे उलट हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिसके अनुसार बाॅलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट ने रिहाना के किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट के बाद उन पर निशाना साधा था। हालांकि, कंगना की टिप्पणी के जवाब में अगर रिहाना ने कोई बयान दिया होता या इस तरह का कोई ट्वीट किया होता तो यह मीडिया में सुर्खियां बटोरता।

हमने रिहाना के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल को भी खंगाला, लेकिन हमें वहां भी ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला, जिसमें रिहाना ने कंगना के बारे में ऐसा कुछ लिखा हो।

हमने वायरल ट्वीट को ध्यान से देखा तो पाया कि यह ट्वीट हिंदी में किया गया है और इसमें  कई त्रुटियां हैं। रेहाना हाॅलीवुड एक्ट्रेस हैं, ऐसा मुश्किल है कि वे या उनकी टीम हिंदी में ट्वीट करे। इसके अलावा हमने पाया कि इस ट्वीट पर रिहाना के ट्विटर हैंडल के बाद ट्वीट की तारीख या समय नहीं लिखी हुई है। जब भी कोई ट्वीट किया जाता है तो ट्विटर हैंडल के नाम के आगे ट्वीट की तारीख या समय लिखा हुआ आता है। लिहाजा यह कहना गलत नहीं होगा कि यह ट्वीट असली नहीं, बल्कि फोटो एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने मुंबई में दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट बीट संभाल रहीं स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि रिहाना के ट्विटर हैंडल पर इस तरह का कोई ट्वीट नहीं है और वायरल ट्वीट फोटो एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Satnam Singh Khalsa के बारे में जानने की। हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर अंबाला, हरियाणा का रहने वाला है और खबर लिखे जाने तक इस यूजर के 899 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: रिहाना ने कंगना को लेकर इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है वायरल हो रहा ट्वीट फोटो एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट