Fact check: रवीश कुमार ने NDTV को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी

विश्वास न्यूज की पड़ताल में रवीश कुमार के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला। रवीश कुमार द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

Fact check: रवीश कुमार ने NDTV को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अडाणी-एनडीटीवी डील की खबरों के बीच सोशल मीडिया पर रवीश कुमार के नाम से एक ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें रवीश की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया है कि NDTV नरेंद्र दामोदरदास TV बन चुका है। एक समाज के तौर पर हम हार चुके हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इस ट्वीट को रवीश कुमार का समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इसकी जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। खुद रवीश कुमार ने भी कन्‍फर्म किया है कि उन्‍होंने ऐसा ट्वीट नहीं किया है। यह फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर दीपक साहू ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर कर लिखा है, “आज एक समाज के तौर पर हम हार चुके है…अफसोस डर का माहौल है।”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट का यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का अकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने रवीश कुमार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें ऐसी कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। स्क्रीनशॉट पर लिखी डेट के मुताबिक, ये ट्वीट 23 अगस्त 2022 को किया गया है। जब हमने रवीश कुमार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगाला तो हमने पाया कि रवीश कुमार ने 23 अगस्त को कोई ट्वीट नहीं किया है। फिर हमने स्क्रीनशॉट पर लिखे यूजर आई @Ravishrndtv के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें पता चला कि ये ट्विटर अकाउंट सस्पेंड हो चुका है। रवीश कुमार की असली आईडी का यूजर नेम @ravishndtv है।

स्क्रीनशॉट पर गौर करने पर हमने पाया कि स्क्रीनशॉट पर दी गई आईडी का यूजर नेम @Ravishrndtv है,   जबकि रवीश कुमार की असली आईडी का यूजर नेम @ravishndtv है। असली आईडी में शुरुआत का आर छोटा है और रवीश के बाद एक बार फिर आर नहीं है। वहीं, स्क्रीनशॉट में मौजूद आईडी में आर बड़ा है और रवीश के बाद एक और आर है, उसके बाद एनडीटीवी लिखा हुआ है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने रवीश कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। मैंने इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। वायरल स्क्रीनशॉट फेक है।

गलत दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘दीपक साहू‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर मध्य प्रदेश का रहने वाला है। वह नवंबर 2012 से फेसबुक पर सक्रिय हैं। यूजर को 4,068 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में रवीश कुमार के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला। रवीश कुमार द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट