Fact Check : इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर के रैप सॉन्ग के वीडियो को पुणे के हिट एंड रन केस के नाबालिग आरोपी के नाम से किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पुणे के हिट एंड रन केस के नाबालिग आरोपी के नाम पर वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो आर्यन ऊर्फ लाइब्रानाइट एक्स क्रिंगिस्तान (Libranite X Cringistaan) का है, जिन्होंने सिस्टम पर तंज कसते हुए रैप सॉन्ग गया था और अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था। आर्यन और आरोपी की मां ने भी वायरल दावे का खंडन किया है।

Fact Check : इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर के रैप सॉन्ग के वीडियो को पुणे के हिट एंड रन केस के नाबालिग आरोपी के नाम से किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर रैप करते एक लड़के के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह पुणे के हिट एंड रन केस के नाबालिग आरोपी का है। दावा किया जा रहा है कि जमानत मिलने के बाद सिस्टम पर तंज कसते हुए नाबालिग आरोपी ने रैप सॉन्ग गाते हुए वीडियो शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल  में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर आर्यन ऊर्फ लाइब्रानाइट एक्स क्रिंगिस्तान (Libranite X Cringistaan) का है, जिन्होंने सिस्टम पर तंज कसते हुए रैप सॉन्ग गया था और अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था। आर्यन और नाबालिग आरोपी की मां ने भी वायरल दावे का खंडन किया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर मोहित वशिष्ठ ने 23 मई 2024 वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “पोर्श कार हिट एंड रन मामले का आरोपी ने जमानत मिलने के बाद रैप सॉन्ग बनाया। इसी को सिस्टम को चिढाना कहते हैं।”

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट सदानंद वी ठोके पाटिल नामक एक फेसबुक अकाउंट पर मिला। पोस्ट को 23 मई 2024 को शेयर करते हुए मराठी में जानकारी दी गई है कि यह वीडियो इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर आर्यन ऊर्फ लाइब्रानाइट एक्स क्रिंगिस्तान (Libranite X Cringistaan) का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने लाइब्रानाइट एक्स क्रिंगिस्तान (Libranite X Cringistaan) के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें लाइब्रानाइट एक्स क्रिंगिस्तान (Libranite X Cringistaan) का इंस्टाग्राम अकाउंट मिला। इंस्टाग्राम पर यूजर ने अपना नाम आर्यन लिखा हुआ है। आर्यन ने स्टोरी लगाते हुए वायरल दावे का खंडन किया हुआ है। उन्होंने बताया हुआ है कि यह वीडियो उनका है और वो पुणे के हिट एंड रन केस के नाबालिग आरोपी नहीं हैं। 

फ्री प्रेस जर्नल की वेबसाइट पर 23 मई 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, क्राइम ब्रांच, जोन 1 के एसीपी सुनील तांबे ने कहा कि पोर्शे एक्सीडेंट में शामिल नाबालिग लड़के के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो उसका नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो फर्जी है।

पड़ताल के दौरान हमें नाबालिग आरोपी की मां का एक वीडियो सकल मीडिया पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 23 मई 2024 को शेयर किया गया है। वीडियो में वो बोलती हुई नजर आ रही हैं कि वो नाबालिग आरोपी की मां हैं और वायरल हो रहा वीडियो उनके बेटे का नहीं है। वो अभी रिहैब सेंटर में है। सोशल मीडिया पर उनके बेटे को लेकर गलत वीडियो वायरल हो रहा है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने महाराष्ट्र की पत्रकार मंजरी फडनिस से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो नाबालिग आरोपी का नहीं है। आरोपी की मां और पुलिस ने भी इसका खंडन किया है।

क्या है पूरा मामला? 

आजतक की वेबसाइट पर 22 मई 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, नाबालिग पर नशे में अपनी पोर्श कार से दो बाइक सवार इंजीनियरों का एक्सीडेंट करने का आरोप है। दोनों की एक्सीडेंट में मौत हो चुकी है। इस मामले में सुनवाई करते हुए जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने कुछ शर्तों के साथ आरोपी नाबालिग को कुछ ही घंटों में जमानत दे दी थी। सोशल मीडिया पर मामला वायरल होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए नाबालिग के पिता को गिरफ्तार किया है। साथ ही नाबालिग की जमानत को भी रद्द कर दिया गया है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर 2013 से फेसबुक पर सक्रिय है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को दिल्ली का रहने वाला बताया है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पुणे के हिट एंड रन केस के नाबालिग आरोपी के नाम पर वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो आर्यन ऊर्फ लाइब्रानाइट एक्स क्रिंगिस्तान (Libranite X Cringistaan) का है, जिन्होंने सिस्टम पर तंज कसते हुए रैप सॉन्ग गया था और अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था। आर्यन और आरोपी की मां ने भी वायरल दावे का खंडन किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट