Fact Check: रंजन गोगोई ने वॉट्सऐप ग्रुप पर नमाज़ पढ़ने को लेकर नहीं किया यह ट्वीट, वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया यह ट्वीट फ़र्ज़ी है। रंजन गोगोई ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

Fact Check: रंजन गोगोई ने वॉट्सऐप ग्रुप पर नमाज़ पढ़ने को लेकर नहीं किया यह ट्वीट, वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर मौजूद यूजर चीफ जस्टिस पद से रिटायर और अब राज्ययसभा सांसद रंजन गोगोई के नाम पर एक ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर कर रहे हैं। स्क्रीनशॉट के ट्विटर हैंडल में रंजन गोगोई की फोटो है और ट्वीट में मुसलमानों से वॉट्सऐप ग्रुप के ज़रिये नमाज़ पढ़ने की बात लिखी हुई है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया यह ट्वीट फ़र्ज़ी है। रंजन गोगोई ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Sk Khuntwal ने वायरल स्क्रीनशॉट किया, जिसमें लिखा था- ”अगर तलाक फ़ोन पर दे सकते हो। तो नमाज़ व्हाट्सप्प ग्रुप पर क्यों नहीं पढ़ लेते।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमनें रंजन गोगोई के नाम से किये गए इस ट्वीट को ट्विटर पर सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमें रंजन गोगोई की तरफ से किया गया ऐसा कोई ऑफिशियल ट्वीट नहीं मिला। अब हमने वायरल स्क्रीनशॉट के ट्विटर हैंडल @SGBJP को ट्विटर पर खोजना शुरू किया। और इस नाम का एक सस्पेंडेड अकाउंट हमें मिला। यानी इस फेक अकाउंट को पहले ही ट्विटर की तरफ से सस्पेंड किया जा चुका है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल न्यूज़ सर्च का सहारा लिया और यह जानने की कोशिश की कि क्या रंजन गोगोई ने वायरल ट्वीट जैसा कोई बयान दिया है। सर्च में हमारे हाथ ऐसा कोई आर्टिकल नहीं लगा, जो इस दावे की पुष्टि करता हो। अगर वाकई में रंजन गोगोई ने ऐसा कोई विवादित ट्वीट या बयान दिया होता तो वो ख़बरों में ज़रूर होता।

अब हमने गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये वायरल स्क्रीनशॉट को सर्च किया। सर्च में यह स्क्रीनशॉट हमें किसी भी विश्वसनीय वेबसाइट पर नहीं मिला।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट से जुडी पुष्टि के लिए दैनिक जागरण की विशेष संवाददाता माला दीक्षित से संपर्क किया। उन्हों ने हमें बताया कि यह रंजन गोगोई का फर्जी अकाउंट है और उन्होंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

रंजन गोगोई के नाम से ट्विटर पर बहुत-से पैरोडी अकाउंट बने हुए हैं और उन्हीं के ज़रिये किये गए ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट अक्सर फेसबुक या दूसरे सोशल मीडिया हैंडल पर वायरल हो जाते हैं। विश्वास न्यूज़ ने इससे पहले भी रंजन गोगोई के नाम पर किये गए फेक ट्वीट्स का फैक्ट चेक किया है। फैक्ट चेक स्टोरीज यहाँ पढ़ सकते हैं।

अब बारी थी वायरल फ़र्ज़ी स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैकनिंग की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Sk Khuntwal मध्यॉ प्रदेश के इंदौर के रहने वाले हैं। वहीँ, इस प्रोफाइल से इससे पहले भी फेक पोस्ट शेयर की जा चुकी हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया यह ट्वीट फ़र्ज़ी है। रंजन गोगोई ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट