X
X

Fact check: रामदेव की पतंजलि कंपनी नहीं बेचती है बीफ मसाला, एडिटेड है तस्‍वीर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पतंजलि मसाले को लेकर वायरल दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 21, 2022 at 01:05 PM
  • Updated: Sep 22, 2022 at 11:03 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर रामदेव की कंपनी पतंजलि को टारगेट करते हुए एक पोस्‍ट वायरल की जा रही है। इसमें बीफ मसाले का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि पतंजलि ने बीफ मसाला बेचना शुरू कर दिया है। तस्वीर में मसाले का एक पैकेट नजर आ रहा है, जिस पर बाबा रामदेव और पतंजलि का नाम लिखा हुआ है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर अमर विरानी एवी ने एक वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “वो शाकाहार, गौ सेवा दिखावा तो नहीं? जब बेच रहा है, मसाले ये बीफ के…।”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिख दिया गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने पतंजलि की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें ऐसा कोई प्रोडक्ट वेबसाइट पर नहीं मिला। इसके बाद हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। अगर सच में पतंजलि ने बीफ मसाला लॉन्च किया होता, तो इससे जुड़ी कोई न कोई मीडिया रिपोर्ट जरूर मौजूद होती। बीफ भारत में एक संवेदनशील इश्‍यू है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर पाकिस्तान स्थित बहुराष्ट्रीय खाद्य उत्पाद कंपनी नेशनल फूड्स लिमिटेड की ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिली। वेबसाइट के मुताबिक, यह नेशनल फूड्स लिमिटेड कंपनी द्वारा निर्मित 39 ग्राम बीफ बिरयानी रेसिपी मिक्स उत्पाद है।

https://www.nfoodsstore.com/product/beef-biryani-39g-pack-of-48/

विश्‍वास न्‍यूज ने अधिक पुष्टि के लिए पतंजलि समूह के प्रवक्ता एस के तिजारावाला से संपर्क किया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया, “हमारा ‘लोगो’ लगाकर ‘पतंजलि’ को बदनाम करने की यह घिनौनी साजिश है। यह हमारा उत्पाद नहीं है। सरासर फर्जी फोटो बनाया गया है। बीफ मसाला बनाने की बात तो हम स्वप्न में भी नहीं सोच सकते।‌‌ षड़यंत्र के तहत अनर्गल, मनगढंत, झूठी फर्जी पोस्ट एवं सामग्री ‘पतंजलि’ समूह और स्वामी रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण को बदनाम करने के लिए जानबूझकर डाली जा रही है।”

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर अमन विरानी एवी की जांच की। जांच में हमें पता चला कि यूजर रायपुर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर को 135 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पतंजलि मसाले को लेकर वायरल दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : पतंजलि ने बीफ मसाला बेचना शुरू कर दिया है।
  • Claimed By : Amaan Virani AV
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later