X
X

Fact Check: रैली में राकेश टिकैत ने ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के साथ लगाया था ‘हर-हर महादेव’ का नारा, वायरल वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड है

विवादित कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग को लेकर 2021 में हुए किसान आंदोलन के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत के दौरान राकेश टिकैत के 'अल्लाह-हू-अकबर' का नारा लगाए जाने के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। अपने संबोधन के दौरान टिकैत ने 'अल्लाह-हू-अकबर' के साथ 'हर हर महादेव' का भी नारा लगाया था, लेकिन सोशल मीडिया पर उनके भाषण के केवल उस हिस्से को दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है, जिसमें उन्हें केवल 'अल्लाह-हू-अकबर' कहते हुए सुना और देखा जा सकता है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स किसान नेता राकेश टिकैत का एक वीडियो क्लिप शेयर कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे लगाए। वायरल वीडियो में उन्हें ऐसा बोलते हुए सुना भी जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो 2021 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत का है, जिसे संबोधित करते हुए टिकैत ने ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के साथ ‘हर-हर महादेव’ का भी नारा लगाया था। हालांकि, सोशल मीडिया पर उनके भाषण के केवल उस हिस्से को वायरल किया जा रहा है, जिसमें वह ‘अल्लाह-हू-अकबर’ बोलते हुए सुने जा सकते हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Vishal Dhawan’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “”Yeh (BJP) government Dange Karwane ka kaam karege, Allah Hu Akbar.” – Alleged Farmer, Rakesh Tikait.”

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/anandathirtharb/status/1831891177756639638

पड़ताल

वायरल वीडियो में 13 सेकेंड का क्लिप है, जिसमें राकेश टिकैत को ‘अल्लाह-हू-अकबर’ का नारा लगाते हुए देखा और सुना जा सकता है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें राकेश टिकैत के वेरिफाइड फेसबुक पेज से पांच सितंबर 2021 को अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो मुजफ्फनरगर में महापंचायत के संबोधन का है। करीब चौदह मिनट के इस वीडियो में 11.30 मिनट के फ्रेम में हमें वह पूरा बयान मिला, जिसे संदर्भ से अलग कर भ्रामक दावे के साथ साझा किया जा रहा है।

महापंचायत को संबोधित करते हुए टिकैत ने कहा, “….इस तरह की सरकारें अगर देश में होंगी तो यह दंगे करवाने का काम करेगी। पहले भी नारे लगते थे, जब टिकैत साहब थे….अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगते थे। हर-हर महादेव और अल्लाह-हू-अकबर के नारे इसी धरती से लगते थे। ये नारे हमेशा लगते रहेंगे…ये नारे हमेशा लगते रहेंगे। कोई दंगा यहां पर नहीं होगा। ये तोड़ने का काम करेंगे…हम जोड़ने का काम करेंगे।”

इस किसान महापंचायत के संपूर्ण प्रसारण को राकेश टिकैत के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया गया है, जिसमें उन्हें उपरोक्त संबोधन देते हुए सुना जा सकता है।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो पहले भी वायरल हुआ था, जब विवादित कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग के साथ किसान आंदोलन कर रहे थे। विश्वास न्यूज ने तब इस क्लिप की जांच की थी, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

उस वक्त हमने इस वीडियो को लेकर हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुजफ्फरनगर प्रभारी मनीष कुमार से संपर्क किया था। उन्होंने कहा, “वायरल पोस्ट राकेश टिकैत के भाषण का एक हिस्सा है, जिसे जानबूझकर संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है। उन्होंने मंच से अल्लाह-हू-अकबर के साथ हर-हर महादेव के भी नारे लगाए थे।”

वायरल वीडियो क्लिप को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: विवादित कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग को लेकर 2021 में हुए किसान आंदोलन के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत के दौरान राकेश टिकैत के ‘अल्लाह-हू-अकबर’ का नारा लगाए जाने के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। अपने संबोधन के दौरान टिकैत ने ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के साथ ‘हर हर महादेव’ का भी नारा लगाया था, लेकिन सोशल मीडिया पर उनके भाषण के केवल उस हिस्से को दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है, जिसमें उन्हें केवल ‘अल्लाह-हू-अकबर’ कहते हुए सुना और देखा जा सकता है।

  • Claim Review : रैली के दौरान किसान टिकैत ने लगाया अल्लाह-हू-अकबर का नारा।
  • Claimed By : FB User-Vishal Dhawan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later