X
X

Fact Check: राजपाल यादव ने 20 साल पहले की थी दूसरी शादी, भ्रामक अंदाज़ से वायरल की जा रही है पोस्ट

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि 2003 में राजपाल यादव ने कनाडा में रहने वाली महिला से शादी की थी, जब उनकी पहली पत्नी का देहांत हो गया था। 20 साल पहले हो चुकी शादी को हालिया बताते हुए भ्रामक अंदाज़ में वायरल किया जा रहा है। इसके अलावा राजपाल यादव की दो बेटियां दूसरी पत्नी से ही हैं, जबकि शेयर की जा रहे पोस्ट का तरीका भटकाने वाला है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Mar 9, 2023 at 10:32 AM
  • Updated: Mar 9, 2023 at 11:12 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्टर और कॉमेडियन राजपाल यादव से जुडी एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें बहुत सी तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि तीन बेटियों के पिता हैं राजपाल यादव और उन्होंने 9 साल छोटी कनाडा की रहने वाली एक लड़की से शादी कर ली है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि 2003 में राजपाल यादव ने कनाडा में रहने वाली महिला से शादी की थी, जब उनकी पहली पत्नी का देहांत हो गया था। 20 साल पहले हो चुकी शादी को हालिया बताते हुए भ्रामक अंदाज़ में वायरल किया जा रहा है। इसके अलावा राजपाल यादव की दो बेटियां दूसरी पत्नी से ही हैं, जबकि शेयर की जा रहे पोस्ट का तरीका भटकाने वाला है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज ने एक खबर के लिंक के साथ वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘कनाडा की 9 साल छोटी लड़की संग राजपाल यादव ने रचाई है दूसरी शादी ,तीन बेटियों के पिता है कॉमेडियन।’

इस वेबसाइट पर दी गई खबर में यह कहीं नहीं लिखा था कि यह शादी हालिया दिनों में हुई है, लेकिन फेसबुक पर दिया गया कैप्शन भ्रामक है।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमनें गूगल ओपन सर्च किया। सर्च में हमें 21 मई 2021 का अमर उजाला का राजपाल यादव से जुड़ा एक आर्टिकल मिला। यहां उनकी शादी के बारे में दी गई मालूमात के मुताबिक, ‘बॉलीवुड एक्टर-कॉमेडियन राजपाल यादव की लव स्टोरी बेहद दिलचस्प है। राजपाल यादव ने राधा नाम की लड़की से शादी की थी और यह उनकी दूसरी शादी थी। उनकी पहली पत्नी का नाम करुणा था। करुणा ने अपनी बेटी ज्योति को जन्म देने के तुरंत बाद ही दम तोड़ दिया था। हालांकि पहली पत्नी की मौत के बाद राजपाल दूसरी शादी नहीं करना चाहते थे लेकिन हमसफर के तौर पर उन्हें राधा मिल गईं और राजपाल यादव ने 10 मई 2003 को राधा संग शादी रचाई थी।” वहीँ इस आर्टिकल में राजपाल यादव के हवाले से बताया गया कि, ‘एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था, ‘मेरी पत्नी राधा मुझसे 9 साल छोटी हैं। हमारी लव मैरिज हुई थी।’ राजपाल और राधा की मुलाकात कनाडा में हुई थी, जब वो फिल्म ‘द हीरो’ की शूटिंग के लिए वहां गए थे।’

भास्कर की वेबसाइट पर चार साल पहले पब्लिश हुई खबर में बताया गया कि, ‘राजपाल यादव 47 साल की उम्र में एक बार फिर से पापा बन गए हैं। नवदुर्गा फेस्टिवल के बीच बुधवार शाम राजपाल की दूसरी पत्नी राधा ने बेटी को जन्म दिया है। दरअसल राजपाल यादव ने दो शादियां की हैं। पहली पत्नी करुणा (अब इस दुनिया में नहीं है) से भी उन्हें एक बेटी ज्योति है। वहीं दूसरी पत्नी राधा से उन्हें एक बेटी हनी है और अभी उन्होंने दूसरी बेटी की जन्म दिया है।’

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने मुंबई में रहने वाले एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से सम्पर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि, ‘राजपाल यादव की दूसरी शादी तो बहुत सालों पहले हुई थी।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमनें पाया कि इस पेज को 239 हज़ार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि 2003 में राजपाल यादव ने कनाडा में रहने वाली महिला से शादी की थी, जब उनकी पहली पत्नी का देहांत हो गया था। 20 साल पहले हो चुकी शादी को हालिया बताते हुए भ्रामक अंदाज़ में वायरल किया जा रहा है। इसके अलावा राजपाल यादव की दो बेटियां दूसरी पत्नी से ही हैं, जबकि शेयर की जा रहे पोस्ट का तरीका भटकाने वाला है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि तीन बेटियों के पिता हैं राजपाल यादव और उन्होंने 9 साल छोटी कनाडा की रहने वाली एक लड़की से शादी कर ली है।
  • Claimed By : फटाफट खबर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later