Fact Check: राजस्थान की आपराधिक वारदात को फर्जी सांप्रदायिक दावे से किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा झूठा निकला है। अजमेर में पिछले दिनों घरेलू विवाद में एक पति ने अपनी पत्नी और दो बेटियों पर जानलेवा हमला कर खुदकुशी की कोशिश की। उसी वीडियो को गलत सांप्रदायिक एंगल से शेयर किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर एक आपराधिक वारदात से जुड़ा वीडियो शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में काफी खूनखराबे के दृश्य देखे जा सकते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि हिंदू प्रेमिका के परिवार की तरफ से शादी के लिए इनकार होने से बौखलाए मुस्लिम युवक ने उसके परिवार पर हमला कर सारे लोगों को मार दिया। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला है। अजमेर में पिछले दिनों घरेलू विवाद में एक पति ने अपनी पत्नी और दो बेटियों पर जानलेवा हमला कर खुदकुशी की कोशिश की। उसी वीडियो को गलत सांप्रदायिक एंगल से शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मानवेन्द्र प्रदेश सचिव ने 17 जुलाई 2021 को वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, ‘सनसनी खबर राज्यस्थान मे एक मुस्लिम हुआ बेकाबू अजमल खान को एक हिन्दु परिवार की लड़की पसंद आ गई और वो शादी करने के लिए पहुचा उसके घर रिश्ता ले के फिर लड़की के बाप ने उसे धमका के भगा दिया कहा तुम मुस्लिम हम हिन्दु हे और हम ये गलत काम नहीं करेंगे फिर अजमल खान अगले दिन गया हथियार लेके फिर उस हिन्दु परिवार के सारे लोगो को मार आया और अड़ोसी पङोसी के हिंदू बस तमाशा देखते रहे ऐसे ही सोते रहो।’ फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो में हिंसा की इस वारदात को देखा जा सकता है। वारदात स्थल पर लोगों की काफी भीड़ भी देखी जा सकती है। सोशल मीडिया पर इसी वारदात के दूसरे वीडियो भी शेयर किए जा रहे हैं। ऐसे ही एक फेसबुक यूजर राजा मिश्रा ने 17 जुलाई 2021 को एक दूसरा वीडियो शेयर करते हुए यही दावा किया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल पर डालकर इसके कीफ्रेम्स निकाले। हमने वीडियो के कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें वायरल फ्रेम्स पर मिलते-जुलते ढेरों रिजल्ट इंटरनेट पर मिले। हमें sabguru.com नाम की वेबसाइट पर 14 जुलाई 2021 की एक रिपोर्ट में वायरल कीफ्रेम मिला। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अजमेर जिले के ब्यावर के पास एक शख्स ने अपनी बेटियों की चाकू मारकर हत्या कर दी और पत्नी को घायल कर दिया। रिपोर्ट में आरोपी का नाम अजीत और उसकी पत्नी का नाम कविता बताया गया है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस रिपोर्ट से मिले क्लू के आधार पर हमने वायरल मामले को इंटरनेट पर और खंगाला। हमें हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 14 जुलाई 2021 की रिपोर्ट में इस घटना के बारे में जानकारी मिली। जागरण की रिपोर्ट में बताया गया है कि अजीत चीता नाम के आरोपी युवक ने आठ साल पहले प्रेम विवाह किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, मामला अजमेर जिले के ब्यावर उपखंड का है। शख्स ने अपनी पत्नी और बेटियों पर हमला किया। रिपोर्ट में ब्यावर सदर थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह के हवाले से बताया गया है कि आरोपी युवक ने अपनी जान देने की भी कोशिश की। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इसी तरह हमें राजस्थान पत्रिका की वेबसाइट पर भी 15 जुलाई 2021 की रिपोर्ट में भी इस वारदात का जिक्र है। इस रिपोर्ट की तस्वीर में दिख रहा शख्स वायरल वीडियो में मौजूद आरोपी ही है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

अजमेर पुलिस ने 14 जुलाई के अपने एक ट्वीट में भी आपराधिक वारदात के बारे में विस्तार से बताया है। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

https://twitter.com/AjmerpoliceR/status/1415271774585950210

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को ब्यावर सदर थाना एसएचओ सुरेंद्र सिंह के साथ शेयर किया। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही कहानी फर्जी है। उनके मुताबिक, इसमें सांप्रदायिक एंगल नहीं है और युवक ने पारिवारिक विवाद के क्रम में ऐसा कदम उठाया। थाना प्रभारी ने हमें बताया कि युवक चीता समुदाय से आता है, जिनमें हिंदू और मुस्लिम दोनों ही धर्म को मानने वाले लोग शामिल होते हैं।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर मानवेन्द्र प्रदेश सचिव की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर आगरा के रहने वाले हैं और एक खास पार्टी से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा झूठा निकला है। अजमेर में पिछले दिनों घरेलू विवाद में एक पति ने अपनी पत्नी और दो बेटियों पर जानलेवा हमला कर खुदकुशी की कोशिश की। उसी वीडियो को गलत सांप्रदायिक एंगल से शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट