Fact Check: राजस्थान के दौसा में पुलिसवालों के साथ हुए हादसे का वीडियो असम बाढ़ से जोड़कर किया जा रहा शेयर  

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट फेक साबित हुई। राजस्थान के दौसा जिले के पुराने वीडियो को अब कुछ लोग असम में आई बाढ़ का बताकर वायरल कर रहे हैं। 

Fact Check: राजस्थान के दौसा में पुलिसवालों के साथ हुए हादसे का वीडियो असम बाढ़ से जोड़कर किया जा रहा शेयर  

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 25 सेकेंड के एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो असम में आई बाढ़ का है। वायरल वीडियो में कुछ पुलिसकर्मियों को पानी से भरी सड़क पर ई-रिक्शा में बैठकर जाते हुए देखा जा सकता है। अचानक से ई-रिक्शा पलट जाता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्तार से जांच की। पड़ताल में मालूम हुआ कि जिस वीडियो को असम की बाढ़ का बताया जा रहा है, दरअसल वह राजस्थान के दौसा का पुराना वीडियो है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Barak Valley News ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए इसे असम में आई बाढ़ का बताया है। वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। 

पड़ताल –

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने इनविड टूल का इस्तेमाल किया। इस टूल की मदद से हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट नवभारत टाइम्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 2 अक्टूबर 2021 को अपलोड मिला। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो राजस्थान के दौसा जिले का है। न्यूज 18 ने भी इस वीडियो को राजस्थान का बताते हुए शेयर किया था। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 1 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित प्राप्त हुई। रिपोर्ट के अनुसार, दौसा जिले के बांदीकुई कस्बे में बारिश के बाद सड़क पर पानी भर गया था। पुलिस थाने के चालानी गार्ड ई-रिक्शा से कोलाना जेल की ओर जा रहे थे। इस दौरान आगरा फाटक के पास करीब 3 फीट से ज्यादा पानी था। ऐसे में ई-रिक्शा एक गड्ढे में फंस गया और पलट गया। यूपी पुलिस के फैक्‍ट चेक ट्विटर हैंडल ने भी इस वीडियो को राजस्थान के दौसा का बताया है। यूपी पुलिस ने अक्टूबर 2021 में एक यूजर को रिप्लाई करते हुए लिखा था, “उत्तर प्रदेश से न होकर, जनपद दौसा, राजस्थान से संबंधित है। कृपया बिना सत्यापन के भ्रामक पोस्ट कर अफवाह न फैलायें।”

जांच के अगले चरण में विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण के राजस्थान के ब्यूरो प्रमुख नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है, यह वीडियो राजस्थान के दौसा जिले में हुई एक घटना का है। यह वीडियो तकरीबन 8 महीने पुराना है।”

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने भ्रामक पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर उमाकांत पांडेय छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर का रहने वाला है। यूजर को 2,565 लोग फॉलो करते हैं। Barak Valley News नामक यह पेज 28 मई 2021 से फेसबुक पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट फेक साबित हुई। राजस्थान के दौसा जिले के पुराने वीडियो को अब कुछ लोग असम में आई बाढ़ का बताकर वायरल कर रहे हैं। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट