X
X

Fact Check : जैसलमेर का आठ माह पुराना वीडियो भ्रामक दावे से वायरल, आरोपी व युवती एक ही समुदाय के थे

पिछले साल जून में राजस्थान के जैसलमेर में एक युवक ने युवती का अपहरण कर उसके साथ जबरदस्ती फेरे लिए थे। मुख्य आरोपी और युवती दोनों एक ही समुदाय के थे। वीडियो को गलत रंग देकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, Rajasthan, Jaisalmer,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्थान के जैसलमेर के नाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें एक युवक-युवती को गोद में लेकर जबरदस्ती अग्नि के फेरे ले रहा है, जबकि युवती चिल्ला रही है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि राजस्थान के जैसलमेर में उच्च जाति के युवक ने दलित युवती का अपहरण कर उसके साथ जबरदस्ती अग्नि के फेरे ले लिए। इस वीडियो को इस समय शेयर करने के तरीके से ऐसा लग रहा है, जैसे यह घटना वर्तमान सरकार में हुई हो।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि राजस्थान के जैसलमेर का यह वीडियो जून 2023 का है। इसमें दिख रहा युवक और युवती एक ही समुदाय के हैं। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर चुकी है। वीडियो को भड़काऊ दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल

एक्स यूजर Kavita Yadav (आर्काइव लिंक) ने 26 फरवरी को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“उच्च जाति के व्यक्ति द्वारा एक दलित लड़की का अपहरण और जबरन विवाह
जैसलमेर के सांखला गांव में पुष्पेंद्र सिंह नाम के युवक ने 15-20 लोगों के साथ लड़की का किया अपहरण।
लड़की को घर से जबरदस्ती उठाकर ले गए और फिर अग्नि को साक्षी मानकर जबरदस्ती फेरे ले लिए।”

फेसबुक यूजर Arif Ali Hussain (आर्काइव लिंक) ने भी 26 फरवरी को इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। यूट्यूब चैनल News18 Virals पर इस वीडियो से संबंधित वीडियो न्यूज को 7 जून 2023 को अपलोड किया गया है। इसमें वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। वीडियो न्यूज में कहा गया है कि मामला जैसलमेर के मोहनगढ़ थाना क्षेत्र का है। 1 जून को सांखला गांव में दबंगों ने एक युवती का उसके घर से अपहरण कर लिया था। बाद में आरोपी युवक पुष्पेंद्र सिंह ने युवती के साथ जबरदस्ती फेरे लिए। पुलिस ने पुष्पेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, इस मामले को लेकर भाजपा ने कांग्रेस की गहलोत सरकार पर निशाना साधा है।

8 जून 2023 को टाइम्स नाउ नवभारत के यूट्यूब चैनल पर भी इससे संबंधित वीडियो न्यूज को अपलोड किया गया है। इसके अनुसार सांखला गांव से अगवा की गई युवती की शादी कर दी गई है। पीड़ित परिवार को दबंग फिर से अपहरण की धमकी दे रहे थे, जिस डर से उन्होंने एक अन्य युवक से उसकी शादी कर दी।

राजस्थान चौक नाम की वेबसाइट पर छपी खबर में इस मामले से जुड़े एक आवेदन की फोटो अपलोड है। इसमें युवती का नाम और उसके पिता का नाम छपा है। (युवती की पहचान छुपाने के उद्देश्य से हम न्यूज का लिंक नहीं दे रहे हैं।)

7 जून को इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, आरोपी युवक और युवती एक ही समुदाय के हैं।

8 जून 2023 को जैसलमेर पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट कर जानकारी दी गई कि युवती का अपहरण करने के मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी सहित चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

पिछले साल भी यह वीडियो गलत रंग देकर शेयर किया गया था। उस दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने मोहनगढ़ थाना प्रभारी पुखा राम से संपर्क किया था। उन्होंने कहा था कि मुख्य आरोपी और युवती एक ही समुदाय के हैं। युवती के दलित होने का दावा गलत है।

15 दिसंबर 2023 को एबीपी लाइव की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद भजन लाल शर्मा ने राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 69 सीटों पर जीत मिली थी।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाली एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित है और उनके 4 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: पिछले साल जून में राजस्थान के जैसलमेर में एक युवक ने युवती का अपहरण कर उसके साथ जबरदस्ती फेरे लिए थे। मुख्य आरोपी और युवती दोनों एक ही समुदाय के थे। वीडियो को गलत रंग देकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राजस्थान के जैसलमेर में उच्च जाति के युवक ने दलित युवती का अपहरण कर उसके साथ जबरदस्ती अग्नि के फेरे ले लिए।
  • Claimed By : X User- Kavita Yadav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later