X
X

Fact Check : राहुल गांधी के मुरैना के वीडियो से छेड़छाड़ करके किया गया वायरल

वीडियो के एक हिस्‍से के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो तैयार किया गया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस पार्टी के सांसद और वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें कथित रूप से भाजपा की तारीफ और कांग्रेस के खिलाफ बोलते हुए दिखाया गया है। वीडियो में राहुल गांधी को कथित रूप से यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “एक तरफ बीजेपी के लोग सबको एक साथ लाने की कोशिश कर रही है। दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी एक धर्म को दूसरे धर्म से बांट रहे हैं। एक जात को दूसरी जात से बांट रहे हैं। एक प्रदेश को दूसरे प्रदेश से बांट रहे हैं।”

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। पता चला कि 2 मार्च 2024 को राहुल गांधी भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा के तहत मध्‍य प्रदेश के मुरैना में थे। वहां उन्‍होंने भाजपा की राजनीति पर काफी हमला बोला था। उसी रैली के वीडियो के एक हिस्‍से के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो तैयार किया गया है। हमारी जांच में वायरल वीडियो एडिटेड साबित हुआ। असली वीडियो में उन्‍होंने बांटने की बात भाजपा के लिए कही थी,जबकि सबको एक साथ लाने की बात कांग्रेस के लिए बोली थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

‘प्‍वाइंट सनातन’ नाम के इंस्‍टाग्राम हैंडल ने 5 मार्च को राहुल गांधी का एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा, “ये है असली सच्‍चाई।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्ट को सच मानकर दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर भी इसे शेयर किया जा रहा है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने राहुल गांधी के वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल के माध्‍यम से इसके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए सर्च शुरू किया। हमें कई न्‍यूज वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर संबंधित खबर और वीडियो मिले।

जांच के दौरान हमें कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर असली वीडियो मिला। इसे 2 मार्च को लाइव किया गया था। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो मध्‍य प्रदेश के मुरैना में भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी के भाषण का है।

वीडियो को पूरा देखने पर 19:45 की टाइम लाइन पर वायरल क्लिप का असली वर्जन मिला। इसमें राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “देश में जो दो विचारधारा की लड़ाई है। नफरत और मोहब्‍बत के बीच जो लड़ाई हो रही है। अहिंसा और हिंसा के बीच जो लड़ाई हो रही है, साफ दिखाई देगी । एक तरफ बीजेपी के लोग एक धर्म को दूसरे धर्म से बांट रहे हैं। एक जात को दूसरी जात से बांट रहे हैं। एक प्रदेश को दूसरे प्रदेश से बांट रहे हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी सबको एक साथ लाने की कोशिश कर रही है।”

सर्च के दौरान द सूत्र नाम की एक स्‍थानीय वेबसाइट पर भी संबंधित खबर मिली। इसमें बताया गया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की मध्य प्रदेश में एंट्री हो गई है। मुरैना में राहुल गांधी ने कहा, “देश में दो विचारधारा की लड़ाई है। नफरत और मोहब्बत के बीच में जो लड़ाई हो रही है। हिंसा और अहिंसा के बीच में जो लड़ाई हो रही है। बीजेपी के लोग एक धर्म को दूसरे धर्म से बांट रहे हैं। कांग्रेस सबको एक साथ लाने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस पार्टी में नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खुलती है।”

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मध्‍य प्रदेश से प्रकाशित नईदुनिया, ग्‍वालियर के संपादकीय प्रभारी वीरेंद्र तिवारी से संपर्क किया। उन्‍होंने 2 मार्च को राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा को कवर किया था। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि राहुल गांधी का वायरल वीडियो पूरी तरीके से एडिटेड है। यह सभा मुरैना के बाबा भीमराव अंबेडकर स्‍टेडियम में हुई थी।

अंत में हमने एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि इंस्‍टाग्राम ‘प्‍वाइंट सनातन’ पर सांप्रदायिक पोस्‍ट काफी है। इससे ज्‍यादा जानकारी इस अकाउंट के बारे में नहीं मिली।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी का वायरल वीडियो फर्जी है। मुरैना में हुई उनकी सभा के भाषण के एक हिस्‍से के साथ छेड़छाड़ करके इसे वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने की भाजपा की तारीफ। कांग्रेस की आलोचना।
  • Claimed By : इंस्‍टाग्राम प्‍वाइंट सनातन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later