X
X

Fact Check: खेतों में प्रॉसेस्ड फूड को उगाए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का वीडियो क्लिप एडिटेड है

खेतों में प्रॉसेस्ड फूड को उगाए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का वीडियो क्लिप एडिटेड और ऑल्टर्ड है। 2022 में पंजाब के होशियापुर में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने फूड पार्क में फसलों को उगाए जाने और उसे फूड प्रोसेसिंग यूनिट में प्रॉसेस किए जाने के बारे में बोला था, न कि प्रॉसेस्ड फूड को खेतों में उगाए जाने संबंधी बयान दिया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस की “भारत जोड़ो न्याय यात्रा” के बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने एक संबोधन के दौरान आलू की चिप्स और केचप की खेती का जिक्र किया है। वायरल वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि उनका यह बयान “आलू से सोना” वाले बयान के बाद आया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया, जिसे राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। राहुल गांधी का वायरल हो रहा वीडियो क्लिप पिछले साल पंजाब के होशियापुर में एक जनसभा के संबोधन का है, जिसमें उन्होंने कहा था कांग्रेस पार्टी यहां पर फूड पार्क और मशीन टूल्स का क्लस्टर बनाने का काम करेगी, जिससे  कि फूड पार्क में जो भी किसान उगाएंगे, उससे सब कुछआलू चिप्स, केचप इत्यादि को यहां बनाया जाएगा। उन्होंने कहा था किसान जिस भी चीज को उगाएंगे, उसे सीधे फूड प्रोसेसिंग यूनिट में उन्हें ले जाने की सुविधा मिलेगी और उन्हें इसका सीधा वित्तीय लाभ मिलेगा। इसी संबोधन के एडिटेड क्लिप को हालिया संदर्भ में फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को भेजा है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया वायरल वीडियो।

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सोशल मीडिया यूजर्स ने राहुल गांधी के वायरल वीडियो क्लिप को “आलू से सोना की भारी सफलता के बाद पेश हैं”  (राहुल गांधी का नया बयान) के संदर्भ में साझा किया है।

विश्वास न्यूज इससे पहले इस वायरल बयान का फैक्ट चेक कर चुका है। वास्तव में राहुल गांधी ने कभी ऐसा बयान नहीं दिया था,  बल्कि उन्होंने इसे नरेंद्र मोदी का बयान बताकर उनकी आलोचना की थी।

ऑरिजिनल वीडियो में राहुल गांधी को कहते हुए सुना जा सकता है, “…….आलू के किसानों से कहा कि ऐसी मशीन लगाऊंगा कि इस साइड से आलू घुसेगा और उस साइड से सोना निकलेगा। इस साइड से आलू डालो और उस साइड से सोना निकालो। इतना पैसा बनेगा कि आपको पता नहीं होगा कि क्या करना है। मेरे शब्द नहीं हैं, नरेंद्र मोदी जी के शब्द हैं।”

संबंधित फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

इसी बयान से जोड़ते हालिया वीडियो क्लिप को यह कहते हुए शेयर किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने अब आलू के चिप्स और टोमैटो केचप को खेतों में उगाए जाने का बयान दिया है।

संबंधित की-वर्ड से सर्च करने पर हमें यह वीडियो ईटी की वेबसाइट पर लगा मिला, जिसे 14 फरवरी 2022 को अपलोड किया गया है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी ने पंजाब के होशियारपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए  पंजाब में फूड पार्क्स को बनाए जाने का वादा किया।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर हमें राहुल गांधी के भाषण का ऑरिजिनल वीडियो मिला, जिसे 14 फरवरी 2022 को अपलोड किया गया है।

वीडियो को 45 मिनट 05 सेकेंड के फ्रेम से सुनने पर वायरल क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। राहुल गांधी कहते हैं, “…..होशियारपुर…..सिद्धू जी ने बहुत अच्छा कहा….होशियारपुर एग्रीकल्चर का सेंटर है। फार्म टूल्स का सेंटर है…..और कांग्रेस पार्टी की सरकार यहां पर क्लस्टर बनाने का काम करेगी। फूड पार्क और मशीन टूल्स का क्लस्टर…फूड पार्क में जो आप उगाओगे – आलू के चिप्स, टोमैटो केचप – ये सब यहां बनाया जाएगा। आप अपने खेत में माल उगाओ….सामान उगाओगे….सीधा अपने खेत से उसको आप फूड प्रोसेसिंग यूनिट में ले जाओगे। आलू, टमाटर, मिर्ची….जो भी आप उगाते हो…किसान सीधा उसको फूड प्रोसेसिंग यूनिट में ले जाएगा और सीधा उसको डायरेक्ट जेब में पैसा मिलेगा। फूड पार्क से होशियापुर के युवाओं को….हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।”

स्पष्ट है कि राहुल गांधी ने फूड पार्क में फसलों को उगाए जाने और उसे फूड प्रोसेसिंग यूनिट में प्रॉसेस किए जाने के बारे में बोला था, न कि प्रॉसेस्ड फूड को खेतों में उगाए जाने के बारे में कहा था।  

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि यह राहुल गांधी द्वारा उठाए गए जन हितैषी मुद्दों के प्रति बौखलाहट का नतीजा है, जिसका उद्देश्य राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार करना है।

निष्कर्ष: खेतों में प्रॉसेस्ड फूड को उगाए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का वीडियो क्लिप एडिटेड और ऑल्टर्ड है। 2022 में पंजाब के होशियापुर में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने फूड पार्क में फसलों को उगाए जाने और उसे फूड प्रोसेसिंग यूनिट में प्रॉसेस किए जाने के बारे में बोला था, न कि प्रॉसेस्ड फूड को खेतों में उगाए जाने संबंधी बयान दिया था।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने कहा टोमैटो केचप और आलू की चिप्स की खेती का जिक्र।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later