X
X

Fact Check: राहुल गांधी के पुराने बयान को हालिया चुनावी संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विवादित टिप्पणी  करते राहुल गांधी का वायरल क्लिप तीन साल से अधिक पुराना है, जब उन्होंने 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले एक चुनावी सभा में पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था। इसी पुराने क्लिप को हालिया चुनावों के बाद भ्रामक संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jan 12, 2024 at 01:28 PM
  • Updated: Jan 12, 2024 at 01:33 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल गांधी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि रोजगार नहीं मिलने पर हिंदुस्तान के युवा प्रधानमंत्री की डंडे से पिटाई करेंगे और उनके लिए घर से निकलना दूभर हो जाएगा। वायरल वीडियो क्लिप को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि यह हालिया चुनावी भाषण से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप 2020 का है, जब दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले एक चुनावी सभा में राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए उन पर निशाना साधा था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Mukesh Singh’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) क्लिप को शेयर करते हुए लिखा है, “6 महीने बाद मोदी जी को राहुल गांधी डंडे मारेंगे।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान संदर्भ में शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें राहुल गांधी को कहते हुए सुना जा सकता है, “….ये जो नरेंद्र मोदी भाषण दे रहा है, मैं आपको बता रहा हूं….छह महीने बाद सात आठ महीने बाद ये घर से नहीं निकल पाएगा। हिंदुस्तान के युवा…हिंदुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे….इसको समझावेंगे कि हिंदुस्तान के युवा को रोजगार दिए बिना ये देश आगे नहीं बढ़ सकता है।”

इसके बाद वीडियो क्लिप के अगले हिस्से में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान आता है, जिसमें उन्हें संसद में यह कहते हुए सुना जा सकता है, “….उन्होंने घोषणा की है कि छह महीने में मोदी को डंडे मारेंगे। ये बात सही है कि ये काम जरा कठिन है…तो तैयारी के लिए छह महीने लगते ही हैं। तो छह महीने का समय अच्छा है। लेकिन मैं भी छह महीने में तय किया हूं कि रोज सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा दूंगा। छह महीने ऐसे सूर्य नमस्कार करूंगा …ऐसे सूर्य नमस्कार करूंगा  कि मेरी पीठ को हर डंडे झेलने की ताकत वाला बना दूं।”

राहुल गांधी के बयान के आधार पर की-वर्ड सर्च करने पर कई पुरानी रिपोर्ट्स मिली, जिसमें उनके इस आपत्तिजनक बयान का जिक्र है। एबीपी की वेबसाइट पर छह फरवरी 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी ने एक चुनावी सभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अमर्यादित शब्दों का प्रयोग किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले एक सभा को संबोधित करते हुए यह बयान दिया।

कई अन्य रिपोर्ट्स में राहुल गांधी के इस बयान को देखा जा सकता है।

गांधी के इस बयान पर विवाद बढ़ने के बाद अशोक गहलोत ने सफाई देते हुए कहा था, “उनके बयान का मतलब यह था कि युवा अपने आक्रोश के कारण मोदी जी को सजा देंगे।”

राहुल गांधी के इसी बयान पर पीएम मोदी ने तंज  लहजे में पलटवार किया था।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दिया गया राहुल गांधी का आपत्तिजनक बयान तीन साल से अधिक पुराना है, जिसे हालिया चुनावी संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि यह बयान हाल का नहीं है और जब उन्होंने ऐसा कहा था कि तो इसका मतलब हिंदुस्तान के युवाओं में बेरोजगारी को लेकर बढ़ता आक्रोश को बताना था।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 13 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विवादित टिप्पणी  करते राहुल गांधी का वायरल क्लिप तीन साल से अधिक पुराना है, जब उन्होंने 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले एक चुनावी सभा में पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था। इसी पुराने क्लिप को हालिया चुनावों के बाद भ्रामक संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने दिया पीएम की पिटाई का बयान।
  • Claimed By : Insta User-Mukesh Singh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later