X
X

Fact Check: BJP के चुनावी नारे “अबकी बार 400 पार” के साथ नजर आ रहे राहुल गांधी की यह तस्वीर FAKE और ऑल्टर्ड है

"अबकी बार 400 पार" वाले चुनावी स्लोगन के साथ नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले फोटो फ्रेम के साथ नजर आ रहे राहुल गांधी की वायरल तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर बनाया गया है। मूल तस्वीर 2022 के "भारत जोड़ो" यात्रा की दौरान की है, जब केरल में एक लड़की ने राहुल गांधी को उनकी स्केच को भेंट किया था।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Feb 20, 2024 at 01:22 PM
  • Updated: Apr 12, 2024 at 03:05 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस की “भारत जोड़ो न्याय यात्रा” के बीच राहुल गांधी की एक तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें एक लड़की उन्हें एक फ्रेम युक्त फोटो भेंट करती हुई नजर आ रही है। इस फोटो में नरेंद्र मोदी की तस्वीर बीजेपी के चुनावी नारे “अबकी बार 400 पार” के साथ नजर आ रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक और ऑल्टर्ड है। मूल तस्वीर 2022 की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान की है, जब राहुल गांधी को उनकी एक समर्थक  ने उनकी स्केच वाली फोटो को भेंट किया था।

क्या है वायरल?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया क्लेम।

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Nationalist2575/status/1758646757582635281
https://twitter.com/AmitLeliSlayer/status/1758887861573824972

पड़ताल

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑरिजिनल तस्वीर इंडियाटीवी न्यूज.कॉम की वेबसाइट पर 22 सितंबर 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर केरल की है, जब राहुल गांधी की एक समर्थक ने उन्हें उनकी स्केच को भेंट किया था।

सर्च में यह तस्वीर कांग्रेस के आधिकारिक एक्स हैंडल पर लगी हुई मिली, जिसे 22 सितंबर 2022 को #BharatJodoYatra हैशटैग के साथ शेयर किया गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड और फेक है, जिसे दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। नीचे दिए गए कोलाज में वायरल तस्वीर और मूल तस्वीर के बीच के अंतर को साफ-साफ देखा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने इसे फेक बताया। इससे पहले इसी चुनावी नारे के साथ कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे का वीडियो क्लिप वायरल हुआ था, जिसे लेकर दावा किया गया था कि उन्होंने संसद में इस बात को स्वीकार कर लिया कि आगामी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 400 से अधिक सीटें जीतने जा रही है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

इससे पहले भी यह तस्वीर ऑल्टर्ड रूप में अलग-अलग मौकों पर वायरल हो चुकी है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है। चुनाव से संबंधित अन्य वायरल दावे की पड़ताल करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के चुनावी चेक सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: “अबकी बार 400 पार” वाले चुनावी स्लोगन के साथ नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले फोटो फ्रेम के साथ नजर आ रहे राहुल गांधी की वायरल तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर बनाया गया है। मूल तस्वीर 2022 के “भारत जोड़ो” यात्रा की दौरान की है, जब केरल में एक लड़की ने राहुल गांधी को उनकी स्केच को भेंट किया था।

  • Claim Review : राहुल गांधी को भेंट की गई बीजेपी के चुनावी नारे वाली तस्वीर।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later