X
X

Fact Check: भोजपुरी गाने वाले म्यूजिक कंसर्ट का रील बनाते हुए राहुल गांधी का वायरल वीडियो फेक और ऑल्टर्ड

राजस्थान के जयपुर में आयोजित म्यूजिक कंसर्ट के वीडियो को एडिट कर फेक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो जयपुर में आयोजित म्यूजिक कंसर्ट का वीडियो एडिटेड और ऑल्टर्ड वर्जन है, जिसमें राहुल गांधी शामिल हुए थे और इसमें सुनिधि चौहान ने परफॉर्म किया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें एक संगीत कार्यक्रम के दौरान वीडियो को रिकॉर्ड करते हुए देखा ज सकता है। वायरल वीडियो में जो ऑडियो सुनने में आ रहा है, वह भोजपुरी भाषा का गीत है। दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ऐसे कार्यक्रम में शामिल थे, जहां अश्लील गीत चल रहा था और वह इस दौरान रील बनाने में जुटे हुए थे।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो ऑल्टर्ड है, जिसे एडिट कर भोजपुरी गाने को जोड़ा गया है। ऑरिजिनल वीडियो राजस्थान की राजधानी जयपुर में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के 100 दिन पूरे होने पर आयोजित म्यूजिक कंसर्ट का है, जिसमें सुनिधि चौहान ने परफॉर्म किया था। इसी कार्यक्रम के वीडियो को एडिट कर उसमें भोजपुरी गायक पवन सिंह और गायिका इंदु सोनाली के गीत को जोड़ दिया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Sudesh Khokar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “*अपने खानदानी संस्कार, मुजरा व अय्याशी का शौकीन राहुल गाँधी रील बना रहा है और फिर बोलता है मोदी जी ने मुजरा का नाम लेकर चुनाव का स्तर गिरा दिया*”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/jpsin1/status/1796822060679008573

पड़ताल

इन-विड टूल की मदद से हमने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को निकाला और उसे रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यू-ट्यूब शॉर्ट वीडियो का लिंक मिला, जिसे 19 दिसंबर 2022 को अपलोड किया गया है और इसमें सुनिधि चौहान को ‘वक्त का क्या भरोसा’ गाने हुए सुना जा सकता है।

19 दिसंबर 2022 को अपलोड किया गया वीडियो, जो जयपुर में आयोजित म्यूजिक कंसर्ट का है, जिसमें सुनिधि चौहान ने परफॉर्म किया था।

गौरतलब है कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर राजस्थान की राजधानी जयपुर में 16 दिसंबर को एक म्यूजिक कंसर्ट का आयोजन किया गया था और इस कार्यक्रम में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे । इस कार्यक्रम में सुनिधि चौहान ने परफॉर्म किया था, लेकिन एडिटिंग की मदद से इसके ऑडियो को बदल कर उसमें भोजपुरी गायक पवन सिंह और गायिका इंदु सोनाली के गाए गीत को जोड़ दिया गया है।

यह पहली बार नहीं है, जब यह वीडियो सोशल मीडिया पर समान दावे के साथ वायरल हुआ हो। इससे पहले यह वीडियो ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान वायरल हुआ था, तब हमने इसकी जांच की थी, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां देखा जा सकता है।

उस वक्त हमने राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी (कम्युनिकेशन) लोकेश शर्मा से संपर्क किया था। उन्होंने बताया था कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जयपुर के अल्‍बर्ट हाल में सुनिधि चौहान के एक कंसर्ट का आयोजन किया गया था और इसी कार्यक्रम के एक वीडियो के ऑडियो को बदलकर आपत्तिजनक वीडियो को वायरल किया गया।

ऑल्टर्ड वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री को शेयर किया जाता है। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: राजस्थान के जयपुर में आयोजित म्यूजिक कंसर्ट के वीडियो को एडिट कर फेक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो जयपुर में आयोजित म्यूजिक कंसर्ट का वीडियो का एडिटेड और ऑल्टर्ड वर्जन है, जिसमें राहुल गांधी शामिल हुए थे और इसमें सुनिधि चौहान ने परफॉर्म किया था।

  • Claim Review : अश्लील गाने वाले म्यूजिक कंसर्ट में रील बनाते राहुल गांधी।
  • Claimed By : FB User-Sudesh Khokar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later