X
X

Fact Check: राहुल गांधी ने नहीं की संविधान ‘खत्म’ करने की बात, वायरल वीडियो FAKE और ऑल्टर्ड है

संविधान को खत्म करने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड और फेक है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा के साथ शेयर किया जा रहा है। राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की रैली में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा था कि उनकी पार्टी के एक नहीं, बल्कि कई नेता कहते हैं कि अगर वे सत्ता में आए तो संविधान को समाप्त कर देंगे। वायरल वीडियो में बीजेपी के नेताओं वाले संदर्भ को गायब कर दिया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि राहुल गांधी ने ऐसा कहा था।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: May 13, 2024 at 04:19 PM
  • Updated: May 13, 2024 at 04:24 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर संविधान को ‘खत्म’ कर दिया जाएगा।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया। वायरल हो रहा क्लिप एडिटेड और ऑल्टर्ड है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा के साथ शेयर किया जा रहा है। ऑरिजिनल वीडियो छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में चुनावी सभा का है, जिसमें उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेताओं का जिक्र करते हुए यह बयान दिया था। उन्होंने कहा कि बीजेपी के एक नहीं, बल्कि कई नेता यह कहते हैं कि उनकी सरकार बनने पर वे संविधान  को खत्म कर देंगे। उनके इसी बयान के चुनिंदा अंश को शेयर किया जा रहा है, जिससे यह लग रहा है कि उन्होंने उन्होंने ऐसा कहा, जबकि वास्तव में उन्होंने ऐसा बीजेपी के नेताओं के हवाले से कहा था।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है।

विश्वास न्यूज की टिपलाइन पर भेजा गया क्लेम।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इसे समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें राहुल गांधी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…….कि हमारी सरकार बनेगी तो इस बार हम कॉन्स्टिट्यूशन को संविधान को खत्म कर देंगे।”

स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड क्लिप है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है।  ऑरिजिनल वीडियो को ढूंढने के लिए हमने वायरल क्लिप के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया।

सर्च में हमें ऑरिजिनल वीडियो ‘इंडियन नेशनल कांग्रेस’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जिसे 29 अप्रैल 2024 को साझा किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में कांग्रेस की चुनावी सभा का है, जिसे संबोधित करते हुए राहुल कहते हैं (13.17/36.30), “…..बीजेपी के नेता कहते हैं…..एक ने नहीं अनेक ने कहा है…कि हमारी सरकार बनेगी तो इस बार हम कॉन्स्टिट्यूशन को संविधान को खत्म कर देंगे।”

इसके बाद भी अपने भाषण में राहुल गांधी संविधान पर खतरे का आरोप लगाते हुए बीजेपी पर निशाना साधते हैं।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी राहुल गांधी की बिलासपुर यात्रा का जिक्र है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश के कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। वायरल वीडियो को फेक बताते हुए कहा कि यह चुनावी दुष्प्रचार का मामला है। राहुल गांधी अपनी प्रत्येक रैली में संविधान को बचाने की बात करते रहे हैं।

फेक व ऑल्टर्ड वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब दो लाख लोग फॉलो करते हैं।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत तीन चरणों का मतदान हो चुका है और चौथे चरण के तहत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की  96 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की कुल 11 लोकसभा सीटों पर पहले तीन चरण के दौरान मतदान (आर्काइव लिंक) हो चुका है। पहले चरण के तहत एक सीट, दूसरे चरण में तीन और सात मई को तीसरे चरण में बची हुई सात सीटों पर मतदान हुआ था।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1772569428971987273

निष्कर्ष: संविधान को खत्म करने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड और फेक है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा के साथ शेयर किया जा रहा है। राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की रैली में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा था कि उनकी पार्टी के एक नहीं, बल्कि कई नेता कहते हैं कि अगर वे सत्ता में आए तो संविधान को समाप्त कर देंगे। वायरल वीडियो में बीजेपी के नेताओं वाले संदर्भ को गायब कर दिया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि राहुल गांधी ने ऐसा कहा था।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने कहा कि अगर उनकी सरकार आई तो वे संविधान को खत्म कर देंगे।
  • Claimed By : Insta User-
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later