Fact Check: राहुल ने “भारत माता” को असंसदीय शब्द नहीं बताया, सरकार पर तंज कसते हुए दिया था बयान

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी के भाषण से कुछ शब्दों को कार्यवाही से निकाले जाने के बाद पत्रकारों के पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि देश में इन दिनों “भारत माता” शब्द भी असंसदीय हो चला है। वास्तव में उन्होंने अपने भाषण के कुछ शब्दों को कार्यवाही से हटाए जाने से नाराज होकर सरकार पर तंज कसते हुए यह बयान दिया था। उनके इसी बयान के एक छोटे अंश को ऐसे शेयर किया जा रहा है, जैसे उन्होंने ऐसा कहा, लेकिन वास्तव में वह अपने भाषण के कुछ शब्दों को कार्यवाही से हटाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्र पर निशाना साध रहे थे।

Fact Check: राहुल ने “भारत माता” को असंसदीय शब्द नहीं बताया, सरकार पर तंज कसते हुए दिया था बयान

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी के लिए “भारत माता” असंसदीय शब्द है। वायरल क्लिप में राहुल गांधी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि स्पष्ट रूप से ऐसा लगता है कि “भारत माता” इन दिनों भारत में असंसदीय शब्द है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो ऑल्टर्ड है, जो राहुल गांधी की पूरी बात के एक अंश को ही दिखाता है। राहुल गांधी ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान बोलते हुए केंद्र सरकार पर मणिपुर हिंसा को लेकर निशाना साधा था। बाद में उनके इस संबोधन के कुछ अंश को कार्यवाही से निकाल दिया गया था और इसे लेकर जब पत्रकारों ने उनसे सवाल पूछा तो जवाब देते हुए राहुल गांधी ने नाराजगी में सरकार पर तंज कसते हुए कहा था कि ऐसा लगता है कि भारत में इन दिनों “भारत माता” शब्द असंसदीय हो चुका है। वायरल वीडियो क्लिप से इस संदर्भ को गायब कर दिया गया है, जिससे राहुल गांधी के बयान का गलत मतलब निकलता प्रतीत हो रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Mahalaunda’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Bharat Mata ki Jai is an unparliamentary word for this idiot, PM aspirant.” साथ ही वीडियो क्लिप पर लिखा हुआ है, “इनके लिए भारत माता अब असंसदीय शब्द। ये है कांग्रेस का काला सच।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/VBanarasa/status/1701437136392856015

जांच

वायरल वीडियो क्लिप 16 सेकेंड का है, जिसमें राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी के साथ लोकसभा से बाहर निकलते हुए नजर आ रहे हैं। इसी दौरान कुछ पत्रकार उनसे सवाल पूछते हैं कि आपके कल के भाषण के किन हिस्सों को कार्यवाही से निकाला गया है, जिसके जवाब में राहुल गांधी कहते हैं, “……स्पष्ट रूप से ऐसा लगता है कि इन दिनों भारत में भारत माता शब्द असंसदीय हो चुका है।”

वायरल क्लिप को सुनने से ही स्पष्ट हो जाता है कि राहुल गांधी एक पत्रकार के पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहते हैं कि भारत में इन दिनों “भारत माता” शब्द असंसदीय हो चला है। वीडियो के संदर्भ को समझने के लिए हमने ऑरिजिनल वीडियो को सर्च किया। राहुल गांधी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर हमें करीब एक महीने पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो लोकसभा में ‘अविश्वास प्रस्ताव’ पर राहुल गांधी के संबोधन से संबंधित है।

अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर मणिपुर हिंसा को लेकर निशाना साधा था। अपने इसी भाषण के दौरान उन्होंने कुछ शब्दों का इस्तेमाल किया था, जिसे बाद में लोकसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही से हटा दिया था। कई न्यूज रिपोर्ट्स में इसका जिक्र किया गया है।

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, “लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव के दौरान राहुल गांधी के भाषण के कुछ अंश को कार्यवाही से निकाले जाने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि ऐसा लगता है देश में इन दिनों ‘भारत माता’ असंसदीय शब्द है।”

हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर 10 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट, जिससे वायरल वीडियो क्लिप का संदर्भ स्पष्ट होता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जब उनसे संसद की कार्यवाही से उनके भाषण के निकाले गए शब्दों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “भारत में इन दिनों ‘भारत माता’ असंसदीय शब्द है।” इंडियन एक्सप्रेस की 10 अगस्त की रिपोर्ट में राहुल गांधी के भाषण को सुना जा सकता है, जिसमें उन शब्दों को म्यूट कर दिया गया है, जिसे कार्यवाही से बाहर निकाल दिया गया था।

इंडियन एक्सप्रेस की 10 अगस्त 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, “लोकसभा में कांग्रेस के सांसदों ने स्पीकर ओम बिरला को चिट्ठी लिखकर राहुल गांधी के भाषण से हटाए गए शब्दों पर आपत्ति जताई थी।”

कांग्रेसी सांसदों की तरफ से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को लिखी गई चिट्ठी।

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि ‘भारत माता’ को असंसदीय शब्द बताए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का वीडियो ऑल्टर्ड है। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर विश्वास न्यूज ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “यह कोई पहली बार नहीं है, जब राहुल गांधी के बयानों के साथ छेड़छाड़ कर उसे गलत मंशा के प्रचारित किया गया हो। यह मणिपुर हिंसा पर सरकार के रवैये पर राहुल गांधी के सवाल उठाए जाने के बाद मोदी सरकार की बौखलाहट का नतीजा है।”

राहुल गांधी से संबंधित अन्य फेक और भ्रामक दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब आठ हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी के भाषण से कुछ शब्दों को कार्यवाही से निकाले जाने के बाद पत्रकारों के पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि देश में इन दिनों “भारत माता” शब्द भी असंसदीय हो चला है। वास्तव में उन्होंने अपने भाषण के कुछ शब्दों को कार्यवाही से हटाए जाने से नाराज होकर सरकार पर तंज कसते हुए यह बयान दिया था। उनके इसी बयान के एक छोटे अंश को ऐसे शेयर किया जा रहा है, जैसे उन्होंने ऐसा कहा, लेकिन वास्तव में वह अपने भाषण के कुछ शब्दों को कार्यवाही से हटाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्र पर निशाना साध रहे थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट