Fact Check: चुनाव के नतीजों के बाद राहुल गांधी से नहीं मिले चंद्रबाबू नायडू, वायरल तस्वीर 2019 की है

लोकसभा चुनाव 24 के जनादेश के बाद राहुल गांधी के साथ तेलुगू देशम प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के साथ राहुल गांधी की मुलाकात का दावा फेक है और इसके साथ वायरल हो रही तस्वीर 2019 की है, जब नायडू ने दिल्ली में चुनाव पूर्व गठबंधन को लेकर राहुल गांधी के साथ मुलाकात की थी।

Fact Check: चुनाव के नतीजों के बाद राहुल गांधी से नहीं मिले चंद्रबाबू नायडू, वायरल तस्वीर 2019 की है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आने के बाद  तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली यात्रा पर हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी।

हमने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। राहुल गांधी से चंद्रबाबू नायडू की मुलाकात की यह तस्वीर लोकसभा चुनाव 24 के जनादेश के बाद की नहीं, बल्कि 2019 की पुरानी तस्वीर है, जिसे हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Vishaka Jaatni’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें राहुल गांधी के साथ चंद्रबाबू नायडू नजर आ रहे हैं।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल तस्वीर।

पड़ताल

चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश में बीजेपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने चुनाव बाद एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के साथ रहने की घोषणा की है।

सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें चंद्रबाबू नायडू के एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली आने का जिक्र है। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, प्रधानमंत्री निवास पर एनडीए दलों की बैठक हुई।

एजेंसी की रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, इस बैठक में अन्य सहयोगी दलों के अलावा तेलुगू देशम की पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भी शामिल हुए।

यानी चंद्रबाबू नायडू दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होने आए थे और उनकी राहुल गांधी से कोई मुलाकात नहीं हुई। वायरल तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढन के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर कई पुरानी रिपोर्ट्स में लगी मिली, जिसका मौजूदा चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है।

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की 8 जनवरी 2019 की रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है और दी गई जानकारी के मुताबिक, नायडू ने चुनाव पूर्व कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर राहुल गांधी के साथ मुलाकात  की थी।

आठ जनवरी 2019 की हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट, जिसमें राहुल गांधी और चंद्रबाबू नायडू की मुलाकात का जिक्र है।

कई अन्य रिपोर्ट्स (आर्काइव लिंक) में उनकी इस मुलाकात का जिक्र है और इसकी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

https://twitter.com/ndtv/status/1082638850797621248

कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने नायडू और राहुल गांधी की मुलाकात की एक अन्य तस्वीर को साझा कर दावा किया है कि नायडू राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाए जाने को लेकर सहमत हो गए हैं।

चंद्रबाबू नायडू और राहुल गांधी की मुलाकात की अन्य वायरल तस्वीर।

हमने अपनी जांच में पाया कि यह तस्वीर भी पुरानी है। रिवर्स इमेज सर्च में यह तस्वीर लाइवमिंट.कॉम की वेबसाइट पर 28 नवंबर 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली।

लाइवमिंट.कॉम की वेबसाइट पर 28 नवंबर 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल तस्वीर, जिसे लोकसभा चुनाव 24 के नतीजों के बाद के संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की यह तस्वीर तेलंगाना के खम्मम की है, जहां दोनों नेताओं ने एक साथ सभा को संबोधित किया था।

विश्वास न्यूज के साथ बातचीत में न्यूज चैनल टीवी9 के पॉलिटिकल एडिटर आमोद राय ने बताया कि नायडू दिल्ली में एनडीए की बैठक में   शामिल होने के लिए दिल्ली आए हुए हैं और उनकी राहुल गांधी से मुलाकात नहीं हुई है।

लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आ चुके हैं और चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी 240 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरकर सामने आई है, वहीं कांग्रेस के खाते में कुल 99 सीटें आई हैं।

लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे (Source-ECI)

वहीं आंध्र प्रदेश की कुल 25 लोकसभा सीटों में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी को 16, बीजेपी को तीन और जेएनपी को दो सीटें मिली हैं, जबकि वाईएसआरसीपी को मात्र चार सीटों से संतोष करना पड़ा है।

आंध्र प्रदेश की लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे (Source-ECI)

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो लाख लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: लोकसभा चुनाव 24 के जनादेश के बाद राहुल गांधी के साथ तेलुगू देशम प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के साथ राहुल गांधी की मुलाकात का दावा फेक है और इसके साथ वायरल हो रही तस्वीर 2019 की है, जब नायडू ने दिल्ली में चुनाव पूर्व गठबंधन को लेकर राहुल गांधी के साथ मुलाकात की थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट