X
X

Fact Check: 2021 में किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर से संसद पहुंचे राहुल गांधी की तस्वीर को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

हालिया किसान आंदोलन में राहुल गांधी के शामिल होने के दावे के साथ वायरल तस्वीर 2021 की है, जिसे भ्रामक संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानून बनाने और स्वामीनाथन आयोग की सभी सिफारिशें लागू किए जाने की मांग के साथ जारी किसान आंदोलन के बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि वे झारखंड में “भारत जोड़ो न्याय यात्रा” को बीच में स्थगित  करते हुए किसानों को समर्थन देने के लिए दिल्ली पहुंचे।  वायरल तस्वीर में राहुल गांधी ट्रैक्टर पर अन्य कांग्रेसी नेताओं के साथ नजर आ रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रही तस्वीर 2021 की है, जब राहुल गांधी किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर से संसद पहुंचे थे। उनकी इसी पुरानी तस्वीर को हालिया किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘CEI’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “CONGRESS LEADER RAHUL GANDHI JOINS FARMERS PROTEST IN DELHI.” (“कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन में शामिल हुए।”)

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल तस्वीर।

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर के सोर्स को चेक करने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर एबीपीलाइव .कॉम की वेबसाइट पर 26 जुलाई 2021 को प्रकाशित वीडियो रिपोर्ट में लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, “दिल्ली में किसानों के समर्थन में राहुल गांधी ट्रैक्टर से संसद पहुंचे।”

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इसका जिक्र है।

यही तस्वीर हमें राहुल गांधी के आधिकारिक फेसबुक प्रोफाइल पर लगी मिली, जिसे 26 जुलाई 2021 को किसानों के आंदोलन के संदर्भ में शेयर किया गया है।

राहुल गांधी की फेसबुक प्रोफाइल से 2021 में साझा की गई तस्वीर।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर हालिया किसान आंदोलन की नहीं, बल्कि पुरानी तस्वीर है।

कांग्रेस की “भारत जोड़ो न्याय यात्रा” का आयोजन मणिपुर से मुंबई के बीच किया जा रहा है और इसके तहत राहुल गांधी फिलहाल उत्तर प्रदेश में हैं। राज्य कांग्रेस प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी ने पुष्टि करते हुए बताया कि राहुल गांधी अभी तक किसान आंदोलन में शामिल नहीं हुए हैं।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें राहुल गांधी के किसान आंदोलन में शामिल होने का उल्लेख हो। हालांकि, सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स जरूर मिली, जिसमें उनके इस आंदोलन में शामिल होने की संभावना जताई गई है।

इससे पहले इसी यात्रा के संदर्भ में राहुल गांधी की एक तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था, जिसमें एक लड़की उन्हें एक फ्रेम युक्त फोटो भेंट करती हुई नजर आ रही है और उस पर नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ बीजेपी का चुनावी नारा “अबकी बार 400 पार” लिखा हुआ था। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को फेक पाया, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 500 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष:हालिया किसान आंदोलन में राहुल गांधी के शामिल होने के दावे के साथ वायरल तस्वीर 2021 की है, जिसे भ्रामक संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : कांग्रेस नेता राहुल गांधी किसान आंदोलन में शामिल हुए।
  • Claimed By : FB User-CEI
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later