X
X

Fact Check: वायरल वीडियो सूरत के स्कूल में हुए कार्यक्रम का है, उदयपुर के देवराज से कोई संबंध नहीं

गुजरात के सूरत के स्कूल में हुए कार्यक्रम का वीडियो उदयपुर के देवराज से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। इसका देवराज से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check, Radheyshyam English School, Surat, Udaipur, devraj,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान के उदयपुर में चाकूबाजी में छात्र देवराज की मौत हो गई थी। देवराज से जोड़कर सोशल मीडिया पर दो स्टूडेंट्स की प्रस्तुति का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें लड़का और लड़की दोनों कविता की प्रस्तुति देते दिख रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रहा छात्र देवराज है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि स्टूडेंट्स की प्रस्तुति का यह वीडियो गुजरात के सूरत के स्कूल में हुए कार्यक्रम का है। इसका उदयपुर के देवराज से कोई संबंध नहीं है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Jitendra pratap singh ने 20 अगस्त को वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए इसे उदयपुर के देवराज का बताया।

फेसबुक यूजर Ek Darpan ने भी वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

यह वही उदयपुर का देवराज है जो हमें जागने की कोशिश करते-करते खुद जिहादियों द्वारा निद्रालीन कर दिया गया
आप इसकी वाणी सुनिए, वाणी में ओज था कितना जोश था
उदयपुर पुलिस को इस एंगल से जांच करनी चाहिए की क्या राष्ट्रवादी विचारधारा रखने के लिए देवराज मोची की हत्या तो नहीं की गई ?
इससे पहले कन्हैया लाल का गला रेता गया था l

यूट्यूब चैनल RNA NEWS, PHALODI ने भी वीडियो को देवराज से जोड़ते हुए शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने एक्स यूजर Jitendra pratap singh की पोस्ट को स्कैन किया। इसमें कुछ यूजर्स ने इस वीडियो को सूरत के स्कूल के कार्यक्रम का बताया।

वीडियो में लगे बैनर पर ‘राधेश्याम इंग्लिश स्कूल’ लिखा दिख रहा है। इसमें सूरत का पता लिखा हुआ था। इसमें कार्यक्रम का नाम ‘श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव’ दिया गया है।

वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस से सर्च करने पर एक्स यूजर Harsha Patel के अकाउंट पर यह वीडियो मिला। इसे 10 फरवरी 2024 को पोस्ट किया गया है। हालांकि, इसके साथ में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

अमित त्रिपाठी नाम के यूजर ने लिंक्डइन पर भी इस वीडियो को करीब छह माह पहले शेयर किया था।

इससे साफ होता है कि यह वीडियो करीब छह माह से इंटरनेट पर मौजूद है और सूरत के राधेश्याम इंग्लिश स्कूल के कार्य​क्रम का है।

इस बारे में हमने राधेश्याम इंग्लिश स्कूल के प्रिंसिपल राजा राम वार्ष्णेय से संपर्क किया। उनका कहना है कि यह वीडियो उनके स्कूल का है, जो सूरत में स्थित है। कार्यक्रम में दिख रहे लड़के का नाम सुमित है। इस वीडियो का देवराज से कोई संबंध नहीं है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 19 अगस्त को एएनआई के हवाले से छपी खबर में लिखा है कि उदयपुर में चाकूबाजी की घटना में घायल 10वीं के छात्र देवराज की 19 अगस्त को मौत हो गई। किसी भी अ​प्रिय घटना को रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। घटना के बाद उदयपुर में तनाव बढ़ गया था।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 72 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: गुजरात के सूरत के स्कूल में हुए कार्यक्रम का वीडियो उदयपुर के देवराज से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। इसका देवराज से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : स्कूल में उदयपुर के देवराज की प्रस्तुति का वीडियो।
  • Claimed By : X User- Jitendra pratap singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later