X
X

Fact Check: प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के नाम से फिर वायरल हुआ फिशिंग लिंक, क्लिक करते ही हो सकते हैं ठगी के शिकार

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के तहत हर बेरोजगार को 6000 रुपये महीने देने वाला मैसेज फर्जी है। इसके साथ में फिशिंग लिंक वायरल हो रहा है। साइबर एक्सपर्ट ने ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है। ऐसा करने से यूजर का डेटा हैक हो सकता है।

pradhan mantri berojgari bhatta yojana, Cyber crime, Phishing Link

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के नाम से फिर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत सभी बेरोजगार लोगों को 6000 रुपये महीने दिए जाएंगे। मैसेज में इसके लिए योग्यता और आयु का ब्योरा भी दिया गया है। इसके लिए लोगों से एक लिंक पर क्लिक करने को कहा गया है, जो मैसेज में नीचे दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर इस लुभावने मैसेज के साथ फिशिंग लिंक वायरल किया जा रहा है। इस फेक मैसेज के झांसे में आकर लिंक पर क्लिक करने से यूजर साइबर ठगी का शिकार हो सकता है। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरह के लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है। विश्वास न्यूज पहले भी इस तरह के फर्जी मैसेज की पड़ताल कर लोगों को इस बारे में आगाह कर चुका है।

क्या है वायरल पोस्ट में

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर हमें एक पाठक ने यह मैसेज भेजकर इसकी सत्यता जांचने का आग्रह किया। इसमें लिखा है,

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 में अपना रजिस्ट्रेशन करें, इस योजना के अंतर्गत सभी युवा बेरोजगारों को 6000 रूपये हर महीने दिया जायेगा

रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक कर अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें।

आवेदन शुल्क – 00 Rs
योग्यता – 10वी पास
आयु – 18 से 40 वर्ष

निचे दी गयी लिंक से अभी रजिस्ट्रेशन करें
https://rebrand.ly/berozgaar-bhatta-yojna

फेसबुक यूजर Sonu Kumar Shaw (आर्काइव लिंक) ने भी 20 दिसंबर को यह मैसेज पोस्ट किया है।

पड़ताल

इस तरह के वायरल दावे की पड़ताल के लिए हम सबसे पहले मैसेज में दिया गया लिंक देखते हैं। इस मैसेज में दिया गया लिंक किसी सरकारी वेबसाइट या विभाग का नहीं लग रहा है। यह एक शॉर्ट यूआरएल है। मतलब यह संदिग्ध हो सकता है, क्योंकि अगर यह सरकार की योजना होती तो किसी सरकारी वेबसाइट का पूरा लिंक होता, जिसमें आखिरी में gov.in लिखा होता।

इस बारे में हमने कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च किया। इसमें हमें किसी भी भरोसेमंद वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे इस दावे की पुष्टि हो सके। अधिक जानकारी के लिए हमने भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट पर भी इस बारे में सर्च किया, लेकिन इस तरह का कोई सर्कुलर या प्रेस रिलीज नहीं मिला।

इसको लेकर हमने साइबर एक्सपर्ट एवं इंडियन साइबर आर्मी के संस्थापक किश्लय चौधरी से बात की। उनका कहना है, ‘यह ए​क फिशिंग लिंक है। इस बारे में पीआईबी भी आगाह कर चुका है। यह मैसेज फर्जी है। साइबर ठग इस तरह के लुभावने मैसेज के साथ फिशिंग लिंक भेजकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से आपका डाटा हैक हो सकता है। इसके लिए हमेशा लिंक को ध्यान से देखें और सरकारी वेबसाइट पर जाकर इसकी पुष्टि करें।

फर्जी मैसेज को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘सोनू कुमार शॉ‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह हावड़ा के रहने वाले हैं और उनके करीब 5 हजार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के तहत हर बेरोजगार को 6000 रुपये महीने देने वाला मैसेज फर्जी है। इसके साथ में फिशिंग लिंक वायरल हो रहा है। साइबर एक्सपर्ट ने ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है। ऐसा करने से यूजर का डेटा हैक हो सकता है।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2022 के तहत हर बेरोजगार को 6000 रुपये महीने दिए जाएंगे।
  • Claimed By : FB User- Sonu Kumar Shaw
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later