X
X

Fact Check: भीम आर्मी नेता चंद्र शेखर आजाद पर हमले के आरोपियों को जमानत मिलने का दावा फेक, सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं

भीम आर्मी नेता चंद्र शेखर आजाद पर हमला करने वाले आरोपियों को हमले के दो दिनों के भीतर जमानत मिलने का दावा फेक है। मामले में गिरफ्तार चारों आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं और इस मामले में पुलिस की जांच जारी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भीम आर्मी के संस्थापक चंद्र शेखर आजाद पर हमला करने के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसी घटना से जोड़कर सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि जिन आरोपियों ने चंद्र शेखर आजाद पर गोली चलाई थी, उन्हें मात्र दो दिनों में जमानत मिल गई।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। इस मामले में गिरफ्तार चारों आरोपी हिरासत में हैं। सहारनपुर पुलिस के मुताबिक, सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो आजाद पर हुए हमले की घटना से काफी पहले से मौजूद है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Purushottam Bairwa Hatholi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “देख सकते हो आप सब जिन्होंने भाई चंद्रशेखर आजाद पर गोली चलाई थी। उनको मात्र 2 दिन में बेल मिल गई। अब आप देख सकते हो, समझ जाओ। कोई यहां न्याय की बात करने वाला नहीं है।”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/manishkumarttp/status/1676112541356007424

पड़ताल

की-वर्ड सर्च में कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। हिंदी न्यूज 18 की एक जुलाई की रिपोर्ट के मुताबिक, “भीम आर्मी नेता चंद्र शेखर रावण पर हमला करने वाले चार हमलावरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी हरियाणा की अंबाला कोर्ट में सरेंडर की तैयारी कर रहे थे और इसी दौरान पुलिस ने हमलावरों को अंबाला से गिरफ्तार कर लिया। तीन आरोपी देवबंद के ग्राम रणखंडी के निवासी बताए जा रहे हैं, जबकि एक हरियाणा का रहने वाला बताया जा रहा है।”

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी हमलावरों को गिरफ्तार किए जाने का जिक्र है। हालांकि, किसी भी रिपोर्ट्स में आरोपियों के जमानत पर छूटने का जिक्र नहीं है।

सहारनपुर पुलिस की तरफ से इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों के बारे में पुलिस के डायरेक्टर जनरल का बयान भी जारी किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, देवबंद में चंद्र शेखर आजाद पर फायरिंग करने वाले चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जिनमें से तीन आरोपी का आपराधिक इतिहास रहा है।

सबसे हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, आजाद समाज पार्टी के संस्थापक चंद्र शेखर आजाद पर हुए हमले के बाद भीम आर्मी, भारत एकता मिशन और आजाद समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंप कर उन्हें जेड प्लस सुरक्षा दिए जाने की मांग की।

वायरल दावे को लेकर हमने आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए गठित कई टीमों में से एक का नेतृत्व करने वाले सहारनपुर जिले के देवबंद के सीओ रामकरन से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि इस मामले में अभी तक कुल चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, “गिरफ्तार चारों आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं और उन्हें अभी तक जमानत नहीं मिली है।”

आरोपियों को जमानत मिलने के दावे के साथ वायरल वीडियो को चेक किया। वीडियो पर “महाकाल महकमा रणखंडी, Vicky Rana Rankhandi Welcome Back #307” लिखा हुआ है और इस की-वर्ड से सर्च करने पर ‘Vicky Rana Monu Rana Gangster M.R Group’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर आठ जून 2023 को अपलोड किया हुआ मिला।

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सहारनपुर में चंद्र शेखर आजाद पर हमला 28 जून को हुआ था।

और वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर आठ जून से पहले से मौजूद हैं। स्पष्ट है कि इस वीडियो का चंद्र शेखर आजाद पर हुए हमले से कोई संबंध नहीं है। विश्वास न्यूज इस वीडियो के लोकेशन और संदर्भ की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह वीडियो हाल का नहीं है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: भीम आर्मी नेता चंद्र शेखर आजाद पर हमला करने वाले आरोपियों को हमले के दो दिनों के भीतर जमानत मिलने का दावा फेक है। मामले में गिरफ्तार चारों आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं और इस मामले में पुलिस की जांच जारी है।

  • Claim Review : भीम आर्मी संस्थापक चंद्र शेखर आजाद पर हमला करने वाले आरोपियों को मिली जमानत।
  • Claimed By : FB User-Purushottam Bairwa Hatholi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later