Fact Check: भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर का नाइजीरिया में दुर्घटनाग्रस्त होने का दावा गलत

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि नाइजीरया में भारतीय वायुसेना का कोई हेलीकॉप्टर स्वतंत्रता दिवस के दिन दुर्घटना का शिकार नहीं हुआ है। इसके अलावा क्रैश हुए हेलीकॉप्टर की तस्वीर नाइजीरिया एयर फोर्स के हेलीकाप्टर की पुरानी फोटो है, हालिया हादसे की नहीं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। स्वतंत्रता दिवस पर एक पोस्ट वायरल हुई, जिसके साथ एक क्रैश हुए हेलीकॉप्टर की तस्वीर थी और साथ में दावा किया गया कि भारतीय वायुसेना का एमआई- 171 हेलीकॉप्टर नाइजीरया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के अलग- अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल किया गया और यूजर ने सच समझते हुए शेयर किया।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि नाइजीरया में भारतीय वायुसेना का कोई हेलीकॉप्टर स्वतंत्रता दिवस के दिन दुर्घटना का शिकार नहीं हुआ है। इसके अलावा क्रैश हुए हेलीकॉप्टर की तस्वीर नाइजीरिया एयर फोर्स के हेलीकाप्टर की पुरानी फोटो है, हालिया हादसे की नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”दुःखद. एक तरफ देश आजादी का उत्सव मना रहा है और दूसरी तरफ भारतीय वायुसेना का MI-171 हेलिकॉप्टर क्रैश: नाइजीरिया में हुआ हादसा, 26 सैनिकों की मौत, 8 घायल…ॐ शान्ति।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

15 अगस्त को भास्कर ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए भारतीय वायुसेना के MI-171 विमान के नाइजीरया में क्रेश होने की खबर प्रकाशित की और बाद में उसी दिन गलत सूचना के लिए पाठकों से माफ़ी मांगते हुएभूल सुधर छापा था।

एक्स पर 15 अगस्त को ही भास्कर ने पोस्ट (आर्काइव) करते हुए लिखा,”भूल सुधार नाइजीरियाई वायुसेना के हेलिकॉप्टर हादसे से जुड़ी एक खबर की सोशल पोस्ट में 15 अगस्त 2023 को गलती से भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर लिख दिया गया था। नाइजीरिया में भारतीय वायुसेना का कोई हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुआ है। इस भूल के लिए दैनिक भास्कर की टीम को खेद है।”

इससे स्पष्ट है कि वायरल पोस्ट में जिस घटना का जिक्र किया जा रहा है, वह भारतीय वायुसेना से संबंधित नहीं है। वायरल तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली और सर्च में हमें कई रिपोर्टस में यह तस्वीर मिली। सबसे पुरानी तस्वीर गार्जियन डॉट एन जी की वेबसाइट पर 5 अक्टूबर 2018 को पब्लिश हुई खबर में मिली। खबर में दी गई मालूमात के मुताबिक,”नाइजीरिया वायु सेना (NAF) के दो F-7NI जेट विमानों में से एक का मलबा, जो कल अबुजा के कटाम्पे हिल्स में हवा में टक्कर के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।”

खबरों के मुताबिक, ”नाइजीरियाई हेलीकॉप्टर जो एक हमले से सैन्य कर्मियों को बचाने के लिए भेजा गया था, उत्तर-मध्य क्षेत्र में बंदूकधारियों द्वारा गोलीबारी के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया और हेलीकॉप्टर में सवार लोगों की मौत हो गई। नाइजीरियाई वायु सेना ने कहा कि एमआई-171 हेलीकॉप्टर नाइजर राज्य में “कैजुअल्टी इवैक्यूएशन मिशन” पर था, जो देश के उत्तर में डाकुओं के गिरोह द्वारा किए गए घातक हमलों में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है। वायुसेना ने कहा कि सोमवार को हुई इस दुर्घटना के कारण की जांच की जा रही है।

वायरल पोस्ट से जुड़ी  पुष्टि के लिए हमने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर आशीष मोघे से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि भारतीय वायुसेना किसी भी एमआई 171 हेलीकॉप्टर का संचालन नहीं करती है और भारतीय वायुसेना का कोई भी विमान नाइजीरिया में दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुआ है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर की बायो के मुताबिक, वह बिहार के रहने वाले हैं और इस प्रोफाइल से ज़्यादातर पॉलिटिकल  पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि नाइजीरया में भारतीय वायुसेना का कोई हेलीकॉप्टर स्वतंत्रता दिवस के दिन दुर्घटना का शिकार नहीं हुआ है। इसके अलावा क्रैश हुए हेलीकॉप्टर की तस्वीर नाइजीरिया एयर फोर्स के हेलीकाप्टर की पुरानी फोटो है, हालिया हादसे की नहीं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट