Fact Check: यूपी के स्थानीय चुनाव में प्रतापगढ़ के कुंडा से राजा भैया की पार्टी की उम्मीदवार के हारने का दावा गलत

उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनाव में प्रतापगढ़ के कुंडा से राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के उम्मीदवार के हारने का दावा गलत है। इस सीट से जनसत्ता दल की उम्मीदवार ऊषा त्रिपाठी सपा नेता गुलशन यादव की पत्नी को मात देकर नगर पंचायत कुंडा की चेयरमैन बनने में सफल रही है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव से संबंधित एक वायरल वीडियो क्लिप के जरिए दावा किया जा रहा है कि कुंडा में राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल की प्रत्याशी उम्मीदवार ऊषा त्रिपाठी को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें समाजवादी पार्टी (सपा) की प्रत्याशी सीमा यादव ने हराया, जो सपा नेता गुलशन यादव की पत्नी हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। प्रतापगढ़ नगर पंचायत चुनाव में दो बार सपा से नगर पंचायत कुंडा का चुनाव जीतने वाले गुलशन यादव की पत्नी को इस बार करारी हार का सामना करना पड़ा है। नगर पंचायत कुंडा के चुनाव में राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल ने ऊषा त्रिपाठी को अपना उम्मीदवार बनाया था और सपा प्रत्याशी सीमा यादव को हराकर नगर पंचायत कुंडा की चेयरमैन बनने में सफल रही हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘पंडित दिनेश शर्मा’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “कुंडा में गुलशन यादव ने कुंडी लगा दी है।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के लिए चार और 11 मई को दो चरणों में मतदान हुआ था, जिसके नतीजे 13 मई को आए थे। दैनिक जागरण की 14 मई 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, जनसत्ता दल लोकतांत्रित की उम्मीदवार ऊषा त्रिपाठी नगर पंचायत कुंडा की चेयरमैन बनने में सफल रही है। उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी सीमा यादव को 2802 मतों से हराया। सीमा यादव, गुलशन यादव की पत्नी हैं।

दैनिक जागरण की 14 मई की रिपोर्ट

दैनिक जागरण के प्रतापगढ़ संस्करण में छपी खबर से भी इसकी पुष्टि होती है। खबर के मुताबिक, निकाय चुनाव में बीजेपी-अपना दल (एस) को जनपद में कुल आठ निकायों में सफलता मिली है। वहीं सपा और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को दो-दो व कांग्रेस और बसपा को एक सीट हासिल हुई है।

दैनिक जागरण के प्रतापगढ़ संस्करण में प्रकाशित खबर

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स से इसकी पुष्टि होती है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, दो बार सपा से नगर पंचायत कुंडा का चुनाव जीतने वाले गुलशन यादव की पत्नी को इस बार करारी हार का सामना करना पड़ा है और इसी हार के साथ कुंडा में सपा का सफाया हो गया है।

विश्वास न्यूज ने चुनाव आयोग के आंकड़ों से भी इसकी पुष्टि की। उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक की उम्मीदवार ऊषा त्रिपाठी 7734 मतों के साथ चुनाव जीतने में कामयाब रहीं।

स्रोत: उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग

वायरल दावे को लेकर हमने दैनिक जागरण प्रतापगढ़ के ब्यूरो चीफ रमेश यादव से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “कुंडा सीट महिला आरक्षित हैं और यहां से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी की उम्मीदवार ऊषा त्रिपाठी ने सीमा यादव को हराकर चुनाव जीता है।”

वायरल वीडियो क्लिप को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनाव में प्रतापगढ़ के कुंडा से राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के उम्मीदवार के हारने का दावा गलत है। इस सीट से जनसत्ता दल की उम्मीदवार ऊषा त्रिपाठी सपा नेता गुलशन यादव की पत्नी को मात देकर नगर पंचायत कुंडा की चेयरमैन बनने में सफल रही है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट