X
X

Fact Check: चीकू से कोविड-19 के इलाज होने का दावा फर्जी, वायरल तस्वीर एडिटेड है

चीकू से कोरोनावायरस को ठीक करने का दावा करने वाला पोस्ट फर्जी है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है।

  • By: Urvashi Kapoor
  • Published: Nov 30, 2021 at 06:55 PM
  • Updated: Nov 30, 2021 at 06:58 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक पोस्ट में टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार में छपी एक खबर की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें खबर की हेडलान “चीकू द कोविड किलर” लिखी हुई नजर आ रही है। लेख में दावा किया गया है कि चीकू फल कोविड-19 को ठीक कर सकता है।

विश्वास न्यूज ने पोस्ट की जांच की और दावा फर्जी पाया। पोस्ट में नजर आ रही तस्वीर भी एडिटेड हैं, जिसे भ्रम फैलाने की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में टाइम्स ऑफ इंडिया के एक अखबार में “चीकू द कोविड किलर” शीर्षक से प्रकाशित खबर की तस्वीर को देखा जा सकता है। लेख में लिखा है, “कोविड-19 का इलाज स्थानीय फल सपोटा में पाया गया है, जिसे आमतौर पर चीकू के नाम से जाना जाता है।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल हो रही फोटो को ध्यान से देख अपनी पड़ताल शुरू की। हमने पाया कि फोटो स्पष्ट रूप से बदली हुई है। टाइम्स ऑफ इंडिया की कथित खबर की वाली तस्वीर में न तो कोई तारीख है और न ही संस्करण का कोई जिक्र किया गया है। आम तौर पर किसी अखबार के हेडर में इन विवरणों का जिक्र होता है।

हमने पाया कि फॉन्ट और टेक्स्ट के स्वरुप में भी विसंगति नजर आ रही है। जब हमने टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट की जांच की, तो हमने पाया कि यह डिजिटल संस्करण में ऐसा कोई लेख प्रकाशित नहीं है, जैसा कि वायरल पोस्ट में नजर आ रहा है।

हमने विभिन्न प्रामाणिक रिपोर्टों के बारे में रिसर्च किया, लेकिन उनमें से कोई इस बात की जानकारी नहीं देता है कि चीकू कोविड -19 को ठीक कर सकता है।

न तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और न ही स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW), या ICMR ने चीकू को COVID-19 के लिए उपलब्ध उपचारों की सूची में शामिल किया है।

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, चीकू विटामिन ई, ए और सी का भंडार है, ये सभी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं और इसमें अद्भुत मॉइस्चराइजिंग गुण हैं। एस्कॉर्बिक एसिड, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति झुर्रियों को कम करने में मदद करती है और आपकी त्वचा को मोटा बनाती है।

लेकिन, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि चीकू कोविड-19 को ठीक करता है।

विश्वास न्यूज ने इसे लेकर जनरल फिजिशियन और विशेषज्ञ डॉ. अनंत पाराशर से संपर्क किया, जिन्होंने कोरोनावायरस से पीड़ित रोगियों के इलाज में व्यापक रूप से काम किया है। उन्होंने कहा, ”चीकू एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फल है और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। लेकिन, यह कोरोनावायरस का इलाज नहीं है।”

हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘हेल्थ एंड एजुकेशन फॉर ऑल’ को स्कैन किया। हमने पाया कि इस तथ्य की जांच किए जाने तक पेज के 1866 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: चीकू से कोरोनावायरस को ठीक करने का दावा करने वाला पोस्ट फर्जी है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है।

  • Claim Review : चीकू से हो सकता है कोविड-19 का इलाज
  • Claimed By : FB User-Health & Education for all
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later