X
X

Fact Check: अमेजन ने नहीं शुरू की है अपने टोकन की बिक्री, वायरल दावा है फर्जी

विश्वास न्यूज ने जांच की और पाया कि वायरल पोस्ट फर्जी है। वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि अमेज़न ने अपने स्वयं के टोकन की पूर्व बिक्री शुरू कर दी है। कंपनी का कहना है कि दावा झूठा है। यह एक घोटाला है, जिसका उद्देश्य पैसे और व्यक्तिगत डेटा चुराना है।

  • By: Urvashi Kapoor
  • Published: Jan 11, 2022 at 01:01 PM
  • Updated: Jan 11, 2022 at 01:19 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ऑनलाइन रिटेल जाइंट अमेजन ने अपने खुद के टोकन की “प्रीसेल” शुरू कर दी है। क्रिएटिव के स्क्रीनशॉट में एक लिंक भी दिया गया है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो वायरल पोस्ट को फर्जी पाया। अमेजन कंपनी का कहना है कि दावा झूठा है। यह एक स्कैम है, जिसका उद्देश्य पैसे और व्यक्तिगत डेटा चुराना है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक स्क्रीनशॉट में दावा किया गया है कि ऑनलाइन रिटेल जाइंट अमेजन ने अपने स्वयं के टोकन की “प्रीसेल” शुरू कर दी है। स्क्रीनशॉट में AMZTOKENSALES.NET का लिंक भी है।

विश्वास न्यूज को यह पोस्ट फैक्ट चेकिंग के लिए अपने वॉट्सऐप चैटबॉट पर भी मिला।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट के संबंध में अमेज़न कस्टमर केयर अधिकारियों से संपर्क किया। उन्होंने हमसे वायरल हो रही पोस्ट का स्क्रीनशॉट साझा करने को कहा। जाँच-पड़ताल करने पर उन्होंने कहा: “यह क्रिएटिव एक स्कैम का हिस्सा है। यह कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने और यूजर्स को बेवकूफ बनाने का एक जरिया है। वायरल पोस्ट फर्जी है और लोगों की निजी जानकारी चुराने का प्रयास है।”

हमें इंटरनेट सुरक्षा फर्म, अवास्ट का एक ब्लॉग पोस्ट भी मिला, जिसमें कहा गया था- “यह अफवाहें उन ख़बरों के जरिए निकलीं, जिनमें बताया गया था कि अमेजन क्रिप्टोकरेंसी बाजार में प्रवेश कर सकता है और उसी के हिस्से के रूप में अपने स्वयं के टोकन बना सकता है। ये कहानियां जुलाई 2021 में अमेजन जॉब पोस्टिंग से अटकलों पर निर्भर थीं। अफवाह की पुष्टि नहीं हुई है और वर्तमान में बिक्री के लिए कोई अमेजन टोकन नहीं है।

“एक बार जब कोई इन दुर्भावनापूर्ण विज्ञापनों में से किसी एक पर क्लिक करता है, तो उन्हें एक अच्छी तरह से निर्मित वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है, जो अमेजन की नई (गैर-मौजूद) टोकन क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा दे रहा है। हालांकि, करीब से जाँच करने पर आप इन साइटों पर कभी-कभार वर्तनी की गलतियाँ देख सकते हैं, जो एक प्रारंभिक संकेत है कि ये वैध नहीं हैं।”

इससे पहले भी विश्वास न्यूज ने इसी तरह के एक दावे का फैक्ट चेक किया था, जिसमें अमेजन की छवि को बदनाम किया गया था और इसे खारिज कर दिया गया था। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ें।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच की और पाया कि वायरल पोस्ट फर्जी है। वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि अमेज़न ने अपने स्वयं के टोकन की पूर्व बिक्री शुरू कर दी है। कंपनी का कहना है कि दावा झूठा है। यह एक घोटाला है, जिसका उद्देश्य पैसे और व्यक्तिगत डेटा चुराना है।

  • Claim Review : online retail giant Amazon has begun a “presale” of its own tokens
  • Claimed By : VIP US
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later