X
X

Fact Check: तुर्किये ने 2015 में जी-20 शिखर सम्मेलन में जारी किया था पीएम मोदी के नाम पर टिकट, भ्रामक दावा वायरल

तुर्किये में वर्ष 2015 में G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ था। उसमें पीएम मोदी ने भी हिस्सा लिया था। इसमें शामिल होने वाले सभी देशों के प्रतिनिधियों के डाक टिकट जारी किए गए थे। सोशल मीडिया पर 2015 में जारी डाक टिकट को शेयर कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Turkey, PM Narendra Modi, G20 Summit,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंप के बाद भारत ने भी सहायता भेजी थी। ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत राहत बचाव कार्य के लिए भारत की तरफ से टीमें भेजी गई थीं। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का एक डाक टिकट वायरल हो रहा है। इस पर तुर्किये लिखा हुआ है। इसे शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तुर्किये ने पीएम मोदी पर डाक टिकट जारी कर दिया है। पिछले कुछ दिन से कई यूजर्स इसे शेयर कर रहे हैं, जिससे लग रहा है कि यह हाल ही में जारी हुआ है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तुर्किये में 2015 में जी-20 शिखर सम्मेलन हुआ था। तुर्किये ने उस सम्मेलन में शामिल होने वाले सभी देशों के प्रतिनिधियों के नाम से डाक टिकट जारी किया था। इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जारी किया गया टिकट भी था। उस डाक टिकट को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘राम बिहारी गुप्ता‘ (आर्काइव लिंक) ने 2 मार्च को यह डाक टिकट पोस्ट किया। इस पर लिखा है,

“मुस्लिम राष्ट्र तुर्की ने चौकीदार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पर डाक टिकट जारी कर दिया और हमारे यॅंहा उन्हें गाली देने और चोर-चोर चिल्लाने से ही फुर्सत नहीं है।”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। 19 मार्च 2015 को बिजनेस टुडे पर इससे संबंधित खबर छपी है। पीटीआई के हवाले से लिखी खबर के अनुसार, “हाल में समाप्त हुए G-20 शिखर सम्मेलन की याद में तुर्किये ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक डाक टिकट जारी किया है। 2.80 तुर्किये लीरा के डाक टिकट पर पीएम मोदी और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर है। इसमें सबसे नीचे ‘नरेंद्र मोदी-प्रधानमंत्री ऑफ इंडिया रिपब्लिक’ लिखा हुआ है। G-20 तुर्किये शिखर सम्मेलन लीडर्स समिट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है कि सम्मेलन की याद में तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने इसमें शामिल नेताओं के व्यक्तिगत डाक टिकट जारी किए हैं। दुनिया की 19 सबसे बड़ी और शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं और यूरोपीय संघ के नेताओं सहित कुल 33 डाक टिकट जारी किए गए हैं। पीएम मोदी ने 15 और 16 नवंबर को तुर्किये में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था। अन्य नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, यूके के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल, ब्राजील के राष्ट्रपति डिल्मा रौसेफ, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और जापानी प्रधानमंत्री सिंजो आबे और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क शामिल हैं। हालांकि, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पेरिस में हुई हत्याओं के कारण शिखर सम्मेलन में अपनी यात्रा रद्द कर दी थी, लेकिन उनके सम्मान में भी एक डाक टिकट जारी किया गया था।”

इकोनॉमिक्स टाइम्स में भी 18 नवंबर 2015 को इस बारे में खबर छपी है। इसके अनुसार, ” तुर्किये ने हाल ही में संपन्न हुए जी—20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की याद में प्रधानमंत्री नरेंद्र की तस्वीर वाला एक व्यक्तिगत डाक टिकट जारी किया है। 2.80 तुर्की लीरा के डाक टिकट पर पीएम मोदी और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर है। कुल 33 डाक टिकट जारी किए गए हैं।”

जी-20 तुर्किये के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 18 नवंबर 2015 को ट्वीट किया गया है, “राष्ट्रपति एर्दोआन ने अंतालया में आयोजित हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए सभी नेताओं का एक विशेष संस्करण टिकट संग्रह पेश किया है।” इसमें फ्लिकर डॉट कॉम का एक लिंक भी दिया गया है।

फ्लिकर पर इन टिकटों के कलेक्शन की तस्वीर मौजूद है। इसमें पीएम मोदी के नाम पर जारी टिकट को भी देखा जा सकता है।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने तुर्किये के फैक्ट चेकिंग संस्थान Teyit से ट्विटर के जरिए संपर्क किया। उनका कहना है, “यह 2015 में तुर्किये में आयोजित G-20 शिखर सम्मेलन की एक तस्वीर है। शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले सभी नेताओं के लिए एक डाक टिकट जारी किया गया था।

पुराना डाक टिकट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘राम बिहारी गुप्ता‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह कानपुर में रहते हैं। उनके 4953 फ्रेंड्स हैं और वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

https://www.vishvasnews.com/politics/fact-check-rahul-gandhis-name-plate-in-cambridge-did-not-have-rahul-rajiv-feroze-written-on-it-photo-is-edited/

निष्कर्ष: तुर्किये में वर्ष 2015 में G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ था। उसमें पीएम मोदी ने भी हिस्सा लिया था। इसमें शामिल होने वाले सभी देशों के प्रतिनिधियों के डाक टिकट जारी किए गए थे। सोशल मीडिया पर 2015 में जारी डाक टिकट को शेयर कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

  • Claim Review : तुर्किये ने पीएम मोदी पर डाक टिकट जारी कर दिया है।
  • Claimed By : FB User- राम बिहारी गुप्ता
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later