Fact Check: भजन के इस वीडियो में नहीं है पीएम मोदी की आवाज, वायरल दावा गलत

वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में भजन गा रहे शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं हैं। वायरल वीडियो का ऑडियो प्रेमभूषणजी महाराज के एक भक्ति गीत से लिया गया है।

Fact Check: भजन के इस वीडियो में नहीं है पीएम मोदी की आवाज, वायरल दावा गलत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भजन का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 1.43 मिनट के इस वीडियो में ‘नर शरीर अनमोल रे प्राणी…’ भजन को सुना जा सकता है। इस वीडियो को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भजन गाया है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे की जांच की तो पाया कि यह ​ऑडियो प्रेमभूषण जी महाराज के गाए एक भक्ति गीत से लिया गया है। वीडियो के साथ पीएम मोदी के भजन गाए जाने का दावा झूठा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर हमें यह वीडियो चेक करने के लिए भेजा गया। इसके साथ में लिखा है,

“You will be surprised if you come to know who is singing this Ram Bhajan! It is none other than the Prime Minister of our country, Hon’ble Shri Narendra Modi ji. Blessed is the country where the Prime Minister is the one who knows and understands such religious faith and culture….It is a matter of great pride. Sung like a professional singer.”

(अगर आपको पता चलेगा कि यह राम भजन कौन गा रहा है तो आप हैरान रह जाएंगे। यह कोई और नहीं, बल्कि हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी हैं। धन्य है वह देश, जहां के प्रधानमंत्री ऐसी धार्मिक आस्था और संस्कृति को जानते और समझते हैं… यह बड़े गर्व की बात है। एक पेशेवर गायक की तरह गाया।)

फेसबुक यूजर ‘गोयल सर क्लासेज‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 15 मार्च को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इनविड टूल की मदद से वीडियो का कीफ्रेम निकाला और फिर उसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें ‘कहानी और सुविचार’ यूट्यूब चैनल पर इस भजन का एक वीडियो मिला। इसे 23 दिसंबर 2022 को अपलोड किया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=MKhUm4-gk5E

यूट्यूब चैनल ‘पूज्य प्रेमभूषणजी महाराज’ पर भी हमें इस भजन का वीडियो मिला। इसे 18 मार्च 2021 को अपलोड किया गया है। इस चैनल के 5 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। इस पर लगभग 10,000 वीडियो अपलोड किए गए हैं। इसके डि​स्क्रिप्शन में लिखा है कि यह रामकथा प्रेमभूषणजी महाराज ने गायी है।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। प्रेमभूषणजी महाराज की मैनेजमेंट टीम के सदस्य का कहना है, “वायरल वीडियो में प्रेमभूषणजी महाराज की आवाज है। इसका पीएम मोदी से कोई संबंध नहीं है। हमारे पास वीडियो का कॉपीराइट भी है और हमारे यूट्यूब चैनल पर भी इसे अपलोड किया गया है।

मई 2022 में भी यह वीडियो इस दावे के साथ वायरल हुआ था। विश्वास न्यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘गोयल सर क्लासेज‘ को हमने स्कैन किया। 9 अप्रैल 2014 को बने इस पेज के 396 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में भजन गा रहे शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं हैं। वायरल वीडियो का ऑडियो प्रेमभूषणजी महाराज के एक भक्ति गीत से लिया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट