X
X

Fact Check: PM मोदी के कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की अपील का दावा FAKE, वायरल वीडियो ऑल्टर्ड है

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह वीडियो क्लिप फेक और ऑल्टर्ड है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील की है। कुछ महीने पहले भोपाल के एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर वंशवादी राजनीति का आरोप लगाते हुए मतदाताओं से बीजेपी को वोट देने की अपील की थी, लेकिन वायरल क्लिप से उस संदर्भ को गायब कर दिया गया है, जिसमें वे अन्य दलों पर वंशवाद की राजनीति का आरोप लगाते हुए बीजेपी के पक्ष में वोट देने की अपील कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा के लिए जारी मतदान के बीच सोशल मीडिया पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान कथित तौर पर अपनी पार्टी के मुकाबले कांग्रेस के लिए वोट देने की अपील की।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया और इसके साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड और फेक है, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘shaikh__irfan72’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिस पर लिखा हुआ है, “अगर आपकोअपने परिवार के बच्चों का भला करना है तो आप कांग्रेस को वोट दीजिए।”

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…..अगर आपको अपने परिवार के बच्चों का भला करना है तो आप फिर कांग्रेस को वोट दीजिए।”

वीडियो को सुनकर स्पष्ट हो जाता है कि यह एडिटेड क्लिप है, क्योंकि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूरी बात का संदर्भ स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। वायरल वीडियो क्लिप के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से इसके की-फ्रेम्स को निकाला और उसे रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें ऑरिजिनल वीडियो ‘नरेंद्र मोदी’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर मिला।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था, “परिवार के नाम पर वोट मांगने वालों ने अपने परिवार का भला किया। अब आपको सोच-समझकर तय करना है कि आप किसका भला होता देखना चाहते हैं। आपको गांधी परिवार के बेटे-बेटी का विकास करना है, तो फिर कांग्रेस को वोट दीजिए। आपको मुलायम सिंह जी के बेटे का भला करना है, तो फिर समाजवादी पार्टी को वोट दीजिए। अगर आप लालू परिवार के बेटे-बेटियों का, उनका भला करना चाहते, तो आरजेडी को वोट दीजिए। आपको शरद पवार जी की बेटी का भला करना है, तो  आप एनसीपी को वोट दीजिए। आपको अब्‍दुला परिवार के बेटे का भला करना है, तो नेशनल कॉन्फ्रेंस  को वोट दीजिए।”

इसके बाद अन्य विपक्षी दलों पर वंशवाद की राजनीति का आरोप लगाते हुए पीएम आगे कहते हैं, ” लेकिन मेरी बात ध्यान से सुनिएगा….मेरे देशवासियों मेरी बात ध्यान से सुनिएगा….अगर आपको अपने बेटे का, अपनी बेटी का, अपने पोते का, अपनी पोती का, अपने नातिन का, अपनी नाती का, अगर आपको अपने परिवार के बच्‍चों का भला करना है तो आप वोट भाजपा को दीजिए।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर वंशवादी राजनीति का आरोप लगाते हुए मतदाताओं से बीजेपी को वोट देने की अपील की थी, लेकिन वायरल क्लिप से उस संदर्भ को गायब कर दिया गया है, जिसमें वे अन्य दलों पर वंशवाद की राजनीति का आरोप लगाते हुए बीजेपी के पक्ष में वोट देने की अपील कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर यह वीडियो क्लिप पहले भी समान संदर्भ में अलग-अलग मौकों पर वायरल हो चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

इससे पहले जब यह वीडियो वायरल हुआ था तब हमने हमारे सहयोगी नईदुनिया अखबार के पॉलिटिकल एडिटर धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया था और उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया था कि वायरल वीडियो एडिटेड है। ऑरिजिनल वीडियो में पीएम मोदी ने परिवारवादी राजनीति  की आलोचना की थी।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब 300 लोग फॉलो करते हैं। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत अब तक चार चरणों का मतदान हो चुका है और पांचवें चरण के लिए मतदान 20 मई को होना है, जिसमें आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 49 सीटों पर वोटिंग होगी।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

निष्कर्ष: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह वीडियो क्लिप फेक और ऑल्टर्ड है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील की है। कुछ महीने पहले भोपाल के एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर वंशवादी राजनीति का आरोप लगाते हुए मतदाताओं से बीजेपी को वोट देने की अपील की थी, लेकिन वायरल क्लिप से उस संदर्भ को गायब कर दिया गया है, जिसमें वे अन्य दलों पर वंशवाद की राजनीति का आरोप लगाते हुए बीजेपी के पक्ष में वोट देने की अपील कर रहे हैं।

  • Claim Review : पांचवें चरण के मतदान से पहले मोदी ने की कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील।
  • Claimed By : Insta User- shaikh__irfan72
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later