Fact Check : PM मोदी ने शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का लिया था आशीर्वाद, वायरल हुई फेक पोस्ट

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। अनंत अंबानी की शादी में प्रधानमंत्री मोदी ने ज्योतिर्मठ और द्वारका पीठ दोनों के शंकराचार्यों से आशीर्वाद लिया। उन्होंने पहले स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से आशीर्वाद लिया था और फिर द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती से। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने पीएम मोदी को अपने गले से उतारी गई पवित्र माला भी भेंट की थी।

Fact Check : PM मोदी ने शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का लिया था आशीर्वाद, वायरल हुई फेक पोस्ट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)।  मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी 12 जुलाई को राधिका मर्चेंट  के साथ शादी के बंधन में बंध गए। इस रॉयल शादी में बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड, उद्योग जगत और राजनीति जगत से जुड़ी कई हस्तियां शामिल हुईं। शादी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी न्यूली वेड कपल को आशीर्वाद देने पहुंचे थे। अब सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती का आशीर्वाद लेते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती का तो आशीर्वाद लिया मगर ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद आशीर्वाद नहीं लिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। अनंत अंबानी की शादी में प्रधानमंत्री मोदी ने ज्योतिर्मठ और द्वारका पीठ दोनों के शंकराचार्यों से आशीर्वाद लिया।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज सनातन धर्म ने 18 जुलाई की वायरल पोस्ट को शेयर किया जिसमें पीएम मोदी को द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती का आशीर्वाद लेते देखा जा सकता है। पोस्ट करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा है, “अंबानी के यहां बैठे दो शंकराचार्य में से एक शंकराचार्य के मोदी जी ने पैर छूकर आशीर्वाद लिया दूसरे शंकराचार्य जो राम मंदिर पर सवाल उठाते रहे और निमंत्रण अस्वीकार किया राम मंदिर उद्घाटन में भी नहीं गये थे। मोदी जी ने उनकी तरफ पलट कर भी नहीं देखा। घनघोर बेइज्जती जैसे को तैसा……..”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें कई न्यूज वेबसाइट्स पर खबरें मिलीं कि पीएम मोदी ने अनंत अम्बानी की शादी में ज्योतिर्मठ और द्वारका पीठ दोनों के शंकराचार्यों से आशीर्वाद लिया।

गूगल ओपन सर्च से ढूंढ़ने पर हमें पीएम द्वारा महात्माओं से आशीर्वाद लेने के समय का दूसरे एंगल से लिए हुआ एक वीडियो ‘बालियान’ नाम के एक X हैंडल द्वारा 13 जुलाई को किये गए ट्वीट में मिला। इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का पैर छूकर आशीर्वाद लिया, जिसपर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने उन्हें अपने गले से एक माला उतारकर पहनाई। इसके बाद पीएम ने शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती का आशीर्वाद लिया, जिन्होंने उन्हें भगवा रंग का अंगवस्त्र भेंट किया।

हमें इस समय के और भी कई वीडियो मिले, जिनमें साफ़ देखा जा सकता है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और फिर शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती का आशीर्वाद लिया।

अधिक पुष्टि के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने वाराणसी स्थित श्री विद्यामठ के मीडिया प्रभारी संजय पांडेय से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया, “अंबानी परिवार के शादी समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के भी पैर छूकर आशीर्वाद लिया था। वायरल पोस्‍ट में किया गया दावा पूरी तरह बेबुनियाद और शंकराचार्य की छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए किया गया है।”

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि पेज सनातन धर्म के 75 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। अनंत अंबानी की शादी में प्रधानमंत्री मोदी ने ज्योतिर्मठ और द्वारका पीठ दोनों के शंकराचार्यों से आशीर्वाद लिया। उन्होंने पहले स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से आशीर्वाद लिया था और फिर द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती से। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने पीएम मोदी को अपने गले से उतारी गई पवित्र माला भी भेंट की थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट