X
X

Fact Check: ICC वर्ल्ड कप ट्रॉफी देने के बाद PM ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को नहीं किया नजरअंदाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान को आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी देने के बाद उन्हें नजरअंदाज करने का दावा गलत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Nov 20, 2023 at 07:00 PM
  • Updated: Nov 21, 2023 at 02:04 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए विश्व कप क्रिकेट (ICC Men’s Cricket World Cup 2023) में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराते हुए छठी बार खिताब अपने नाम कर लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्टेडियम में मौजूद थे और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान को विश्व कप की ट्रॉफी दी। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल एक क्लिप को लेकर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को ट्रॉफी देने के बाद उन्हें नजरअंदाज किया। वायरल वीडियो क्लिप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंच से जाते हुए देखा जा सकता है, जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान ट्रॉफी के साथ मौजूद हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा क्लिप पूरे वाकये का एक अंश है, जिसे उसके संदर्भ से अलग शेयर किया जा रहा है। ऑरिजिनल वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस को ट्रॉफी देते हैं और फिर उनसे हाथ मिलाते हैं। इसके बाद वे और मार्लेस मंच से बाहर चले जाते हैं और अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से भी मिलते हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘c_r_i_c_k_e_t_l_o_v_e_r315’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान मंच पर खड़े नजर आते हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच से दूर जाते हुए नजर आ रहे हैं।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/SandeepGuptaINC/status/1726440658322542699

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप 15 सेकेंड का है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस हाथ में ट्रॉफी लिए मंच पर हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनसे मिले बिना ऑस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री के साथ मंच से आगे निकल जाते हैं। सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचना को साझा करने का यह सर्वाधिक प्रचलित तरीका है, जिसमें कुछ सेकेंड के फ्रेम को उसके संदर्भ से अलग कर साझा किया जाता है।

वायरल वीडियो क्लिप को देखकर साफ-साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह बीच का फ्रेम है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर दिया गया है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें न्यूज एजेंसी एएनआई के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर इसी फ्रेम से संबंधित कई अन्य तस्वीरें मिलीं, जो वायरल क्लिप का संदर्भ स्पष्ट कर देती हैं।

एएनआई के पोस्ट में कुल चार तस्वीरों को शेयर किया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान से हाथ मिलाते हुए और उन्हें क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Men’s Cricket World Cup 2023) की ट्रॉफी देते हुए देखा जा सकता है। निम्न कोलाज में वायरल वीडियो के फ्रेम के मुकाबले ऑरिजिनल वीडियो के फ्रेम दर फ्रेम में इसे साफ-साफ देखा जा सकता है।

एक्स यूजर सूर्य प्रताप शाही ने अपने वेरिफाइड एक्स हैंडल (आर्काइव लिंक) से वायरल क्लिप को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर खेल भावना के अपमान का आरोप लगाया था।

https://twitter.com/jviplav/status/1726511150769254521

उनके इस पोस्ट पर भारतीय जनता पार्टी के नैशनल मीडिया पैनलिस्ट और बिहार बीजेपी के प्रवक्ता जयराम विप्लव ने लंबे वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर किया, जिसमें साफ-साफ देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री के साथ मंच पर आकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान को वर्ल्ड कप ट्रॉफी देते हैं और उनसे हाथ भी मिलाते हैं। इसके बाद दोनों मैदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम के अन्य खिलाड़ियों से भी मिलते हैं।

एक अन्य एक्स यूजर अभिनव प्रकाश (आर्काइव लिंक) ने भी इस वाकये का असंपादित या अनएडिटेड क्लिप शेयर किया है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी को ऑस्ट्रेलियाई टीम के कैप्टन को वर्ल्ड कप की ट्रॉफी देते और उनसे हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है।

हमारी जांच से स्पष्ट हो जाता है कि वायरल वीडियो क्लिप मूल वाकये का चुनिंदा अंश है, जिसे भ्रमित करने के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी ने बताया कि वायरल वीडियो क्लिप तस्वीर का एक हिस्सा है। पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री के साथ पैट कमिंस को ट्रॉफी दी और उनसे हाथ मिलाकर वहां से चले गए।

वायरल वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर दो हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान को आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी देने के बाद उन्हें नजरअंदाज करने का दावा गलत है और इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप एडिटेड है, जिसे उसके संदर्भ से अलग कर पेश किया जा रहा है। वास्तव में पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान को ट्रॉफी देने के बाद उनसे हाथ मिलाया और फिर ऑस्ट्रेलियाई उप-प्रधानमंत्री के साथ अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से भी मिले। यह दावा गलत है कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को ट्रॉफी देने के बाद उन्हें नजरअंदाज किया।

  • Claim Review : क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्रॉफी देने के बाद पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान को किया नजरअंदाज।
  • Claimed By : Insta User-c_r_i_c_k_e_t_l_o_v_e_r315
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later