Fact Check: सनातन विवाद में विपक्ष पर PM मोदी के पलटवार के वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे से किया जा रहा शेयर

हालिया संपन्न लोकसभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश की एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों के गठबंधन पर सनातन विवाद को लेकर पलटवार किया था। इसी भाषण के वीडियो क्लिप को हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: सनातन विवाद में विपक्ष पर PM मोदी के पलटवार के वीडियो क्लिप को भ्रामक दावे से किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को ‘अत्यंत’ गंभीर चेतावनी देते हुए उन्हें देशव्यापी दंगों की योजना से सावधान और सतर्क रहने की अपील की है। इसके साथ ही इस वीडियो क्लिप को ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों के साथ शेयर करने की अपील की जा रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो चुनावी प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का क्लिप है, जिसमें उन्हें सनातन को लेकर विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा था कि इंडी गठबंधन के लोग सनातन धर्म को मिटाना चाहते हैं। उनके इसी पुराने वीडियो क्लिप को हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजते हुए इसे कश्मीर का बताया है।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को समान दावे  के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने देशवासियों से किसी संभावित राष्ट्रव्यापी दंगों को लेकर सतर्क और सावधान रहने की अपील की है। वायरल वीडियो क्लिप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “….आज इन लोगों ने खुल कर बोलना शुरू किया है…खुल कर के हमला करना शुरू कर दिया है…कल ये लोग हम पर होने वाले हमले और बढ़ाने वाले हैं। देश के कोने-कोने में हर सनातनी को….इस देश को प्यार करने वाले को…इस देश की मिट्टी को प्यार करने वाले को…इस देश के कोटि-कोटि जननों को प्यार करने वाले को…हर किसी को सतर्क रहने की जरूरत है।” वे आगे कहते हैं, “….सनातन को मिटाकर ये देश को फिर एक हजार साल की गुलामी में धकेलना चाहते हैं।”

वायरल वीडियो को सुनकर यह साफ हो जाता है कि उनका यह भाषण हालिया संपन्न लोकसभा चुनाव के दौरान हुए सनातन विवाद के संदर्भ में दिया गया बयान है। इसी आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें उनके इस भाषण का ऑरिजिनल वीडियो क्लिप एनडीटीवी इंडिया के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 14 सितंबर 2023 को शेयर किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी का यह वीडियो मध्य प्रदेश के बीना में हुई चुनावी रैली का है, जहां उन्होंने सनातन विवाद को लेकर विपक्षी दलों के गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा था कि अब सनातन पर खुलकर हमला शुरू हो चुका है और घमंडिया अलायंस  सनातन को खत्म करने की कोशिशों में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि यह ऐसा समय है, जब देश के हर सनातनी को सतर्क रहने की जरूरत है।

न्यूज सर्च में हमें नईदुनिया.कॉम की रिपोर्ट मिली, जिसमें प्रधानमंत्री की इस चुनावी रैली और इस बयान का जिक्र है। हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप लोकसभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश के बीना में हुई चुनावी रैली का है, जहां उन्होंने विपक्षी दलों के गठबंधन पर सनातन विवाद को लेकर निशाना साधा था।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने नईदुनिया.कॉम के भोपाल स्थित प्रशांत पांडेय से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो क्लिप लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री की चुनावी रैली का है। हालियां संपन्न लोकसभा चुनाव और उससे संबंधित वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के चुनावी चेक सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने जिस ग्रुप में इसे शेयर किया है, वहां विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: हालिया संपन्न लोकसभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश की एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों के गठबंधन पर सनातन विवाद को लेकर पलटवार किया था। इसी भाषण के वीडियो क्लिप को हालिया संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट