Fact Check : पीएम मोदी और वसुंधरा राजे की यह तस्वीर 2018 की है, भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और वसुंधरा राजे के मुलाकात की यह तस्वीर पुरानी है। साल 2018 की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : पीएम मोदी और वसुंधरा राजे की यह तस्वीर 2018 की है, भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान में विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद अब नई भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर हलचल तेज हो गई है। जिसे लेकर बैठकों का दौर जारी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वसुंधरा सिंधिया राजे को देखा जा सकता है। यूजर्स इस तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे को गलत पाया। दरअसल यह तस्वीर साल 2018 की है,जब वसुंधरा राजे ने बाड़मेर रिफाइनरी परियोजना की आधारशिला रखने के लिए नई दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें प्रस्तावित रिफाइनरी के शिलान्यास समारोह के लिए आधिकारिक तौर पर आमंत्रित किया था। वायरल फोटो उसी समय की है,जिसे अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज भारमल धुंधवाल (Bharmal Dhundhwal) ने 7 दिसंबर को तस्वीर शेयर की है और लिखा है, “सच में हाईकमान के वसुंधरा राजे के सामने पसीने छूट रहें है …..गौर से देखिए तस्वीर में असहज कौन महसूस कर रहा है …..#RajasthanCM #rajasthanelection2023”

सोशल मीडिया पर अन्य कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आकाईव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर पीएमओ इंडिया के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर मिली। 6 जनवरी 2018 को शेयर की गई तस्वीर के साथ इंग्लिश में कैप्शन लिखा गया था। Chief Minister of Rajasthan Vasundhara Raje Ji called on PM Shri Narendra Modi. (अनुवाद: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।)

हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर वसुंधरा राजे के वेरिफाइड एक्स हैंडल पर भी मिली। 6 जनवरी 2018 को शेयर की गई तस्वीर के साथ लिखा गया था, ” नई दिल्ली में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मुलाकात की। उन्हें एक लघु पिछवाई पेंटिंग भेंट की, जो राजस्थान के नाथद्वारा की एक उत्कृष्ट कला है,जिसमें भगवान श्रीनाथ की कहानी को दर्शाया गया है।

तस्वीर से जुड़ी जानकारी को ‘पिंक सिटी पोस्ट’ न्यूज की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में पढ़ा जा सकता है। 6 जनवरी 2018 को प्रकाशित खबर के अनुसार, वसुंधरा राजे ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और राज्य से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा भी की थी। उन्होंने बाड़मेर तेल रिफाइनरी की आधारशिला रखने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया था।

तस्वीर से जुड़ी खबर को कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में पढ़ा जा सकता है।

हमने वायरल तस्वीर को लेकर बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर से संपर्क किया। उन्होंने तस्वीर को पुराना बताया है।  

हमने वसुंधरा राजे और पीएम मोदी की हालिया मुलाकात के बारे में सर्च किया। इस दौरान हमें अमर उजाला पर 8 दिसंबर 2023 को प्रकाशित खबर से पता चला, “राजस्थान में भाजपा ने बहुमत से जीत हासिल की है, लेकिन मुख्यमंत्री कौन होगा, ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। सीएम पद की रेस में कई नामों की चर्चा चल रही है।इस पर चर्चा के लिए दिल्ली में बैठक जारी है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी दिल्ली में ही बनी हुई हैं। दिल्ली से बुलावे के बाद बुधवार रात वसुंधरा राजे दिल्ली के लिए रवाना हुईं थीं और अभी तक वहीं पर हैं।”

अंत में हमने गलत दावे को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किय़ा। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को राजस्थान का रहने वाला बताया है। यूजर को 6 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी और वसुंधरा राजे के मुलाकात की यह तस्वीर पुरानी है। साल 2018 की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट