X
X

Fact Check: मैडम तुसाद के आर्टिस्ट्स के साथ 2016 की PM मोदी के वीडियो क्लिप को चुनावी संदर्भ में गलत दावे से किया जा रहा शेयर

मेकअप आर्टिस्ट के दावे के साथ वायरल हो रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वायरल वीडियो क्लिप 2016 की है, जब  मैडम तुसाद संग्रहालय में नरेंद्र मोदी का स्टैचू लगाने के लिए वहां के आर्टिस्ट्स और एक्सपर्ट्स ने प्रधानमंत्री निवास जाकर उनका माप लिया था। इसी पुराने वीडियो क्लिप को लोकसभा चुनाव को लेकर जारी मतदान के बीच चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव में दो चरणों का मतदान शेष है और इस बीच सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कई मेकअप आर्टिस्ट के साथ देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है प्रधानमंत्री के विशेष मेकअप आर्टिस्ट को रखा गया है, जिस पर काफी खर्च किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो क्लिप 2016 का है, जब मैडम तुसाद म्यूजियम में प्रधानमंत्री का स्टैचू लगाने के लिए आर्टिस्ट और एक्सपर्ट्स की टीम ने 2016 में प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास पर जानकर उनकी नाप ली थी। इसी पुराने वीडियो क्लिप को मौजूदा आम चुनाव के लिए जारी मतदान के बीच चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Political meme’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसे जांच किए जाने तक करीब 11 हजार लोग लाइक कर चुके हैं।

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

इनविड टूल की मदद से हमने इस वीडियो के की-फ्रेम्स को निकाला और उसे रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘Madame Tussauds London’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 16 मार्च 2016 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेकअप आर्टिस्ट और एक्सपर्ट्स की टीम के साथ देखा जा सकता है।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, मैडम तुसाद संग्रहालय में नरेंद्र मोदी के स्टैचू निर्माण के लिए वहां के आर्टिस्ट्स और विशेषज्ञों ने प्रधानमंत्री कार्यालय से समय मांगा था और इसकी अनुमति मिलने के बाद म्यूजियम की टीम और एक्सपर्ट्स ने प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उनका माप लिया था

यानी वायरल वीडियो का संदर्भ बिल्कुल  अलग है, जिसे गलत रंग देकर शेयर किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो या इससे संबंधित तस्वीर अक्सर समान दावे के साथ शेयर होती है। इससे पहले यह वीडियो किसान आंदोलन के दौरान समान संदर्भ में शेयर हुआ था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया था और उन्होंने इसे गलत बताते हुए इसे पीएम के खिलाफ दुष्प्रचार बताया था। वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 2.5 हजार लोग फॉलो करते हैं।  

लोकसभा चुनाव 24 से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

चुनाव आयोग की घोषणा (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत अब तक पांच चरणों का मतदान हो चुका है और छठें चरण के लिए मतदान 25 मई को होगा, जिसमें सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 57 सीटों पर वोटिंग होगी।

https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

निष्कर्ष: मेकअप आर्टिस्ट के दावे के साथ वायरल हो रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वायरल वीडियो क्लिप 2016 की है, जब  मैडम तुसाद संग्रहालय में नरेंद्र मोदी का स्टैचू लगाने के लिए वहां के आर्टिस्ट्स और एक्सपर्ट्स ने प्रधानमंत्री निवास जाकर उनका माप लिया था। इसी पुराने वीडियो क्लिप को लोकसभा चुनाव को लेकर जारी मतदान के बीच चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : PM मोदी के मेकअप के लिए रखे गए हैं विशेष मेकअप आर्टिस्ट्स।
  • Claimed By : FB User-Political meme
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later