X
X

Fact Check: मोबाइल फोन पर ज्यादा गेम खेलने से आंखों में पैरासाइट होने का दावा करती ये पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पोस्ट को फर्जी पाया। मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग या मोबाइल फोन पर खेलने से आंखों में परजीवी या कीड़ा नहीं होता है।

  • By: Ankita Deshkar
  • Published: Aug 7, 2021 at 01:01 PM
  • Updated: Aug 7, 2021 at 01:09 PM

Vishvas News (नई दिल्ली): Vishvas News को मराठी में एक वायरल पोस्ट मिला। वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि मोबाइल फोन पर ज्यादा गेम खेलने से आंखों में परजीवी हो सकता है, जिसे हटाने के लिए बड़ा ऑपरेशन करना पड़ता है। पोस्ट में 30 सेकंड का एक लंबा वीडियो भी है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पोस्ट को फर्जी पाया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज ने पाया कि एक पोस्ट मराठी में व्यापक रूप से शेयर की जा रही थी। फेसबुक यूजर अंकिता पाटिल शेल्के एप्स ने प्रोफाइल पर 30 सेकेंड का लंबा वीडियो शेयर करते हुए मराठी में लिखा: “ख़ुपवेळ मोबाईल टेलीफोन खेल्या मुळं डोळ्या मीढ पर साइट नावाचा किडार होतो, त्याला करून काढताना बघा?. हे सर्व ग्रुप टेक्स्टवा। हे आपल्या मुलाना दाखवा त्यानना समाज पुढे पाठवनारला धन्यवाद.”

अनुवाद: मोबाइल फोन पर अत्यधिक खेलने से आंख में परजीवी हो सकता है। आप इसे एक ऑपरेशन के माध्यम से हटाते हुए देख सकते हैं। इसे अन्य ग्रुप में शेयर करें और अपने बच्चों को दिखाएं। संदेश साझा करें।

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने InVid टूल से जांच शुरू की। हमने वीडियो को InVid पर अपलोड किया और वीडियो से कुछ कीफ्रेम निकाले। विश्वास न्यूज़ ने इन फ़्रेमों को अपलोड किया और उनहें Google रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें कई लम्बे वीडियोस मिले जिनमें बीच में वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। हमने पाया कि यह वीडियो indiavideodotorg चैनल पर शेयर किए गए 11:02 लंबे वीडियो का हिस्सा था। असली वीडियो 20 अप्रैल, 2013 को पोस्ट किया गया था। वीडियो के साथ दिए गए विवरण के अनुसार: “मानव आंख में 20 सेमी लंबा कीड़ा, पहली बार वीडियो पर रिकॉर्ड किया गया। यह नेत्रगोलक से अब तक का सबसे लंबा लोआ लोआ कृमि (20 सेमी लंबा) का सर्जिकल निष्कासन है।

फिर हमने ‘लोआ लोआ’ कीवर्ड को इंटरनेट पर सर्च किया। हम सीडीसी की वेबसाइट पर पहुंचे। वेबसाइट में लिखा था: लोआसिस, जिसे ज्यादातर लोगों द्वारा अफ्रीकी आंख कीड़ा कहा जाता है, परजीवी कीड़ा लोआ लोआ के कारण होता है। यह जीनस क्राइसोप्स के हिरणों के बार-बार काटने (जिसे आम मक्खियों या मैंग्रोव मक्खियों के रूप में भी जाना जाता है) के माध्यम से मनुष्यों को पारित किया जाता है। परजीवी पर गुजरने वाली मक्खियाँ पश्चिम और मध्य अफ्रीका के कुछ वर्षा वनों में प्रजनन करती हैं।

आर्टिकल में कहीं भी यह नहीं लिखा था कि कीड़ा मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग या मोबाइल फोन पर अधिक खेलने के कारण होता है।

जांच के अंतिम चरण में विश्वास न्यूज ने डॉ पूनम हरकुट (एमबीबीएस, सीपीएस, एफसीपीएस, एमएस ऑप्थल्मोलॉजी), नागपुर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा फर्जी है और मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग या मोबाइल फोन पर खेलने से आंखों में परजीवी या कीड़ा नहीं होता है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले प्रोफाइल का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। प्रोफाइल अंकिता पाटिल शेल्के एप्स ऑकलैंड, न्यूजीलैंड में रहती हैं और कोल्हापुर की रहने वाली हैं। उनके 10,335 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पोस्ट को फर्जी पाया। मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग या मोबाइल फोन पर खेलने से आंखों में परजीवी या कीड़ा नहीं होता है।

  • Claim Review : Often playing games on mobile phone causes a worm called parasite in the eyes, see it being operated and removed?. Please send this to all groups.
  • Claimed By : Ankita PatilShelke Aps
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later