X
X

Fact Check: राखी सावंत की शूटिंग के लिए किये गए मेकअप की तस्वीरें घरेलू हिंसा के दावे से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह तस्वीरें उस वक्त की हैं, जब शूटिंग के लिए राखी सावंत ने मेकअप किया था। इन मेकअप वाली तस्वीरों के साथ घरेलू हिंसा से जुड़ा दावा फर्जी है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 26, 2024 at 05:29 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राखी सावंत की दो तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें उनके चेहरे पर कुछ निशान नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरों को राखी सावंत की आदिल खान दुर्रानी के साथ हुई शादी से जोड़कर शेयर करते हुए घरेलू हिंसा का दावा कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। ये  तस्वीरें उस वक्त की हैं, जब शूटिंग के लिए राखी सावंत ने मेकअप किया था। इन मेकअप वाली तस्वीरों के साथ घरेलू  हिंसा से जुड़ा दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”कुछ दिन पहले ये भी बहुत खुश थी निकाह करके। इन्हें भी गुमान था कि इनका वाला वैसा नही है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें ‘विरल भयानी’ के ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर राखी सावंत का एक वीडियो 26 फरवरी 2023 को अपलोड हुआ मिला।

यहां वीडियो में राखी सावंत को यही वायरल तस्वीरों वाला मेकअप करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में राखी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘मैं आज आप लोगों को दिखाती हूं, जब कोई किसी को मारता है तो उसका मेकअप कैसे होता है।”

इन्हीं तस्वीरों से  जुड़ी हमें इंडिया टीवी की एक खबर भी मिली। 26 फरवरी 2023 को पब्लिश हुई खबर में बताया गया कि सोशल मीडिया पर राखी सावंत का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उनके चेहरे पर चोट के निशान हैं। हालांकि, ये महज उनके सॉन्ग के शूटिंग के दौरान का वीडियो है।

इन तस्वीरों को लेकर  दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी खबर मिलीं। यहां भी दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो और तस्वीरें  शूटिंग के लिए किये गए मेकअप की हैं। वहीं, इस खबर में यह भी बताया गया किराखी सावंत ने हाल ही में अपने पति आदिल दुर्रानी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उनके साथ मारपीट की है। इसके चलते आदिल को कोर्ट ने जेल भी भेज दिया है और अब उनकी जमानत नहीं हो पा रही है। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से सम्पर्क साधा और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने बताया कि राखी सावंत की यह फोटो पिछले साल की एक शूटिंग के लिए किये गए मेकअप की है।  

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को साढ़े सात हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वहीं, इस प्रोफाइल से विचारधारा से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। यह तस्वीरें उस वक्त की हैं, जब शूटिंग के लिए राखी सावंत ने मेकअप किया था। इन मेकअप वाली तस्वीरों के साथ घरेलू हिंसा से जुड़ा दावा फर्जी है।

  • Claim Review : राखी सावंत के साथ हुई घरेलू हिंसा के बाद की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User- राम भक्त हरिमोहन सैनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later