X
X

Fact Check: आंध्र प्रदेश में भालू के हमले की तस्वीरें झारखंड में बाघ के हमले की बता कर वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। तस्वीरों का झारखण्ड से कोई संबंध नहीं है, वायरल तस्वीरें आंध्र प्रदेश में हुए एक भालू के हमले की हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीरों में कुछ बुरी तरह ज़ख़्मी लोगों को देखा जा सकता है। साथ ही कुछ बाघों की भी तस्वीरें हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह झारखण्ड में हुए एक बाघ के हमले की तस्वीरें हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। तस्वीरों का झारखण्ड से कोई संबंध नहीं है, वायरल तस्वीरें आंध्र प्रदेश में हुए एक भालू के हमले की हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Reporter Bablu Raj नाम के एक यूजर ने इन वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है, “पालोजोरी प्रखंड के दुबराजपुर गांव में बाघ का हमला”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने इन तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। वायरल तस्वीरें हमें andhrajyothy.com के एक आर्टिकल में मिलीं। खबर के अनुसार, “वज्रपुकोट्टूर, 20 जून : वज्रपुकोट्टूर में एक भालू ने तबाही मचा दी. पता चला है कि रविवार को भालू के हमले में किडिसिंगी गांव के कदमती कोडंडा राव (72) की मौत हो गई. वज्रपुकोट्टूर में सोमवार को एक काजू के बागान में काम करने वाले छह लोगों पर भालू ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। इनमें से चार की हालत चिंताजनक है।” खबर के अनुसार, घटना आंध्र प्रदेश की है और हमला बाघ ने नहीं, बालकु एक भालू ने किया था।

इस विषय में हमें ख़बरें और भी कुछ वेबसाइटों पर मिलीं।

इसके बात हमने कीवर्ड्स की मदद से ढूंढा कि क्या झारखण्ड में ऐसी कोई घटना हुई है। हमें कहीं भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के रांची संवाददाता आशीष झा से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह घटना झारखण्ड की नहीं है, झारखण्ड में हाल में ऐसा कोई हमला नहीं हुआ है।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर Reporter Bablu Raj झारखण्ड का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। तस्वीरों का झारखण्ड से कोई संबंध नहीं है, वायरल तस्वीरें आंध्र प्रदेश में हुए एक भालू के हमले की हैं।

  • Claim Review : पालोजोरी प्रखंड के दुबराजपुर गांव में बाघ का हमला
  • Claimed By : Reporter Bablu Raj
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later