Fact Check: महिला क्रिकेट विश्व कप की तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और पाया वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर आईपीएल से जुड़े एक इवेंट की है। तस्वीर में नजर आ रही महिला पत्रकार नही, बल्कि मॉडल और होस्ट संजना गणेसन हैं और उनके साथ नजर आ रहे शख्स पुतिन नहीं, बल्कि पूर्व क्रिक्रेट नासिर हुसैन हैं। वायरल तस्वीर का पुतिन से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: महिला क्रिकेट विश्व कप की तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक महिला यूक्रेन के झंडे से मिलती-जुलती ड्रेस पहने हुए खड़ी है और एक शख्स से बातचीत कर रही है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एक पत्रकार ने यूक्रेन को सपोर्ट करते हुए पुतिन का इंटरव्यू यूक्रेन के झंडे जैसी दिखने वाली ड्रेस पहनकर लिया। विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और पाया वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर आईपीएल से जुड़े एक इवेंट की है। तस्वीर में नजर आ रही महिला पत्रकार नही, बल्कि मॉडल और होस्ट संजना गणेशन हैं और उनके साथ नजर आ रहे शख्स पुतिन नहीं, बल्कि पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन हैं। वायरल तस्वीर का पुतिन से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Syed Osaf Gillani ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है Journalist wearing Ukraine flag in front of putin. (हिंदी अनुवाद – पत्रकार ने पुतिन के सामने यूक्रेन के झंडे जैसे दिखने वाली ड्रेस पहनी।)

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट के आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें। एक अन्य यूजर Rafi ने भी ऐसे ही मिलते-जुलते दावे को अपने अकाउंट पर शेयर किया है।

पड़ताल –

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को ध्यान से देखा। हमने पाया कि फोटो पर आईसीसी का लोगो लगा हुआ है और तस्वीर में नीचे की तरफ लिखा हुआ है, “विश्व कप के मैचों पर प्रतिक्रिया देने के लिए नासिर हुसैन संजना गणेशन के साथ जुड़े।” इसी जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो ICC के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर 5 मार्च 2022 को अपलोड मिला। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, तस्वीर में नजर आ रही महिला मॉडल और होस्ट संजना गणेशन हैं, जबकि उनके साथ माइक लेकर खड़े शख्स पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन हैं। दोनों ही वीडियो में आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप को लेकर एक इवेंट होस्ट करते हुए नजर आ रहे हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई कि संजना गणेशन ने यह ड्रेस यूक्रेन को सपोर्ट करने के लिए पहनी थी। हमने संजना गणेशन के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट प्राप्त नहीं हुई।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। हमने वायरल तस्वीर को वॉट्सऐप के जरिए उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है। संजना गणेशन क्रिकेट से जुड़े इवेंट को होस्ट करती है। इस बार वो महिला विश्व कप में होस्ट की जिम्मेदारी निभा रही हैं। उनके साथ नजर आ रहे शख्स पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन हैं। संजना गणेशन की ड्रेस को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही है, लेकिन उन्होंने खुले तौर पर अभी तक इस ड्रेस को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान के लाहौर शहर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और पाया वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर आईपीएल से जुड़े एक इवेंट की है। तस्वीर में नजर आ रही महिला पत्रकार नही, बल्कि मॉडल और होस्ट संजना गणेसन हैं और उनके साथ नजर आ रहे शख्स पुतिन नहीं, बल्कि पूर्व क्रिक्रेट नासिर हुसैन हैं। वायरल तस्वीर का पुतिन से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट