Fact Check : हॉलीवुड एक्टर बेन विशॉ की तस्वीर झूठे दावे के साथ की जा रही है वायरल

हॉलीवुड एक्टर बेन विशॉ की तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में गलत निकला।

Fact Check : हॉलीवुड एक्टर बेन विशॉ की तस्वीर झूठे दावे के साथ की जा रही है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेज़ी से वायरल किया जा रहा है। वायरल मैसेज के साथ एक तस्वीर भी शेयर की जा रही है और दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रहा शख्स प्रोफेसर क्यू हैं, जो यूक्रेन में रहकर पढाई कर रहे थे। जब रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था तब प्रोफेसर क्यू को भारत वापस आते समय रूसी सेना द्वारा रोका गया, तब प्रोफेसर क्यू ने बताया कि वो भारतीय नागरिक हैं। इसके बाद रूसी सेना ने उन्हें जाने दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल तस्वीर हॉलीवुड एक्टर बेन विशॉ की है, जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘Praveen Pandey‘ ने 4 मार्च को पोस्ट शेयर करते हुए लिखा,’साबित हो गया कि मोदी जी के 56इंची जिगरे का लोहा चीन और अमरीका ही नहीं बल्कि पूरा विश्व मानता है। बार बार मोदी सरकार ,जय मोदी जी ,जय हिंद, जय सनातन, जय हिंदू। ‘

वायरल पोस्ट में लिखा हुआ है : ये हैं प्रोफेसर क्यू , जो यूक्रेन में रहकर पढ़ाई कर रहे थे। रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है और जब प्रोफेसर क्यू को भारत वापस आते समय रूसी सेना द्वारा रोका गया तब प्रोफेसर क्यू ने बताया के वो भारतीय नागरिक हैं। तो रूसी सैनिकों ने पूछा क्या आप उसी भारत के नागरिक हैं जहां के प्रधानमंत्री परम् आदरणीय तेजस्वी श्री नरेंद्र मोदी जी हैं ? जैसे ही प्रोफेसर क्यू ने मोदी जी का नाम लिया , रूसी सैनिकों ने प्रोफेसर को पहले तो गले लगाया , बाद में चरण स्पर्श किये और सेवा सत्कार किया।

मानना तो पड़ेगा इस चाय वाले से रूसी सेना भी कांपती है।

कई अन्य यूज़र्स ने भी इस दावे को सच मान के शेयर किया है। वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें पता चला कि ये तस्वीर हॉलीवुड एक्टर बेन विशॉ की है। सर्च के दौरान असल तस्वीर हमें डेली एक्टर डॉट कॉम की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर 2012 को प्रकाशित एक आर्टिकल में मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, “तस्वीर एक्टर बेन विशॉ की है।”

सर्च के दौरान वायरल तस्वीर से मिलता – जुलता वीडियो ‘James Bond 007 ‘ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 26 जुलाई 2020 को अपलोड मिला। यहां भी बताया गया है कि ये अभिनेता बेन विशॉ हैं। हमें बेन विशॉ की और तस्वीरें भी मिली है, जिनसे साफ़ होता है कि वायरल दावा गलत है। अभिनेता बेन विशॉ की तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने एक्टर बेन विशॉ के बारे में गूगल पर सर्च किया। हमें पता चला ,”बेंजामिन जॉन बेन विशॉ एक ब्रिटिश अभिनेता हैं, जिन्होंने रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट में प्रशिक्षण लिया है। बेन विशॉ ने टेलीविजन श्रृंखला नाथन जौ, क्रिमिनल जस्टिस, द ऑवर और लंदन स्पाई में और परफ्यूम: द स्टोरी ऑफ़ ए मर्डरर (2006), आई एम नॉट देयर (2007), ब्राइट स्टार (2009), ब्रिजेशेड रिविज़िटेड (2008), क्लाउड एटलस (2012), द लॉबस्टर (2015) और सफ़्रागेट सहित कई फिल्मों में काम किया है। उन्होंने स्काईफॉल से शुरू होने वाली जेम्स बॉन्ड फिल्मों में क्यू की भूमिका निभाई है।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने मुंबई में रहने वाले वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से सम्पर्क किया और उन्होंने हमें बताया “वायरल दावा गलत है , यह तस्वीर हॉलीवुड एक्टर बेन विशॉ की है।”

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट शेयर करने वाले यूज़र की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूज़र के चार हज़ार से ज्यादा मित्र हैं।

निष्कर्ष: हॉलीवुड एक्टर बेन विशॉ की तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में गलत निकला।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट