Fact Check :न्यूयॉर्क सिटी की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर 2015 में डिस्प्ले हुई थी देवी काली की तस्वीर, भ्रामक दावे के साथ पुरानी तस्वीर वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल तस्वीर साल 2015 की है, जिसे कलाकार एंड्रॉइड जोन्स ने डिजाइन किया था।

नई दिल्ली( विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर न्यूयॉर्क सिटी की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट में बिल्डिंग पर देवी काली की तस्वीर नजर आ रही है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस साल दिवाली के मौके पर एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर देवी काली की छवि को दिखाया गया। सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स इसे सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल तस्वीर साल 2015 की है, जिसे कलाकार एंड्रॉइड जोन्स (एंड्रयू जोन्स) ने डिजाइन किया था। अब पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?
फेसबुक यूजर Sanjeev Kohliने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “Happy Diwali Empire State Building N.Y.C.”

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।


पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें हूबहू फोटो कई न्यूज़ वेबसाइट पर मिली। firstpost.com पर 10 अगस्त 2015 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘ आर्टिस्ट एंड्रॉइड जोन्स ने देवी काली के चित्र को डिजाइन किया था। वन्यजीवों के विलुप्त होने के बारे में जागरूकता फैलाने और प्रजातियों के मरने की दर की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए इसे डिज़ाइन किया गया था।’ पूरी खबर यहां देखें।

वन इंडिया न्यूज़ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो से जुड़ी जानकारी मिली। 10 अगस्त 2015 को अपलोडेड न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार, ‘ देवी काली की इस छवि को न्यूयॉर्क में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर दर्शाया गया था। इस कलाकृति को फिल्म निर्माता Louie Psihoyos (लुई सिहोयोस) और उनकी टीम द्वारा प्रदर्शित किया गया था। देवी काली के साथ यहां और भी कई वन्य जीवों को दिखाया गया था।’

पड़ताल में हमने एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला कि क्या सच में दिवाली के मौके पर देवी काली की छवि को दिखाया गया है या नहीं। हमें यहां हालिया ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

हमने आर्टिस्ट एंड्रॉइड जोन्स के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला। हमें एंड्रॉइड जोन्स के द्वारा अगस्त 2015 में ये तस्वीर शेयर मिली। तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने बताया- ये उन्होंने कई तस्वीरों को मिला के बनाया है। आपको बता दें कि एंड्रॉइड जोन्स एक अमेरिकी डिजिटल और मल्टीमीडिया कलाकार है, जिनका काम फंतासी और साइकेडेलिक आर्ट पर केंद्रित है।


वायरल दावे को लेकर हमने एंड्रॉइड जोन्स के साथ संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह उनका एक आर्टवर्क है, जो पुराना है। इसका दिवाली से कोई संबंध नहीं है। वायरल दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में हमने पुरानी तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के चार हज़ार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल तस्वीर साल 2015 की है, जिसे कलाकार एंड्रॉइड जोन्स ने डिजाइन किया था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट