X
X

Fact Check: ट्रक से गिरी मछलियों की तस्वीर को होंडुरास में होने वाली ‘मछली की बारिश’ बता कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट भ्रामक है। यह तस्वीर होंडुरास में हुई ‘मछली की बारिश’ की नहीं, बल्कि चीन में एक ट्रक से गिरी मछलियों की है। हाँ यह बात सही है कि होंडुरास के योरो में ऐसी घटना होती ज़रूर हैं, मगर वायरल तस्वीर इस घटना की नहीं है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक सड़क पर बहुत-सी मछलियों को पड़े हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर योरो, होंडुरास में हुई “मछली की बारिश” की है। हमने इस पोस्ट को पड़ताल की और पाया कि यह दावा भ्रामक है। हाँ यह बात सही है कि होंडुरास के योरो में ऐसी घटना साल में 1-2 बार होती ज़रूर हैं, मगर वायरल तस्वीर इस घटना की नहीं है। यह तस्वीर चीन में एक ट्रक से गिरी मछलियों की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Terry Megeney ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें तस्वीर के साथ लिखा गया है: *”Rain of fish” is an annual weather event in which hundreds of fish rain from the sky onto the city Yoro in Honduras.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “”मछली की बारिश” एक वार्षिक मौसम घटना है, जिसमें होंडुरास के योरो शहर में आसमान से सैकड़ों मछलियां बरसती हैं।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से वायरल तस्वीर को सर्च किया। हमें यह तस्वीर dailymail.co.uk की वेबसाइट पर 19 मार्च, 2015 को पब्लिश्ड एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, यह घटना चीन के कैली शहर की है, जहाँ मछली ट्रांसपोर्ट करने वाले एक ट्रक का दरवाज़ा गलती से खुल जाने से 6800 किलोग्राम कैटफ़िश सड़क पर गिर गयी थी।

हमें यह तस्वीर firstpost.com और avax.news की ख़बरों में भी इसी डिस्क्रिप्शन के साथ मिली।

इन सभी जगहों पर इस तस्वीर का क्रेडिट रायटर्स को दिया गया है। हमने इस विषय में रायटर्स पिक्चर्स से संपर्क साधा। हमें बताया गया कि इस तस्वीर को एक स्ट्रिंगर ने रायटर्स के लिए खींचा था। यह घटना होंडुरास की नहीं, चीन की है, जब 2015 में एक ट्रक से यह मछलियां गिर गयीं थीं।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि होंडुरास के योरो में लुविया डे पेसेस या एगुआसेरो डी पेस्काडो ( ’डाउनपोर ऑफ फिश’) के रूप में भी पहचाने जाने वाली यह मछली की बारिश की घटना हर वर्ष 1 से 2 बार होती है। यह एक ऐसी घटना है, जो एक सदी से भी अधिक समय से वार्षिक रूप से योरो, होंडुरास में हो रही है, जिसमें मछलियां आसमान से गिरती हैं।

हमने ऐसे ही एक पोस्ट का फैक्ट चैक पहले भी किया था। उस फैक्ट चैक को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

फेसबुक पर यह पोस्ट Terry Megeney  नामक फेसबुक पेज ने शेयर की थी। इस पेज को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर के 63 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह पोस्ट भ्रामक है। यह तस्वीर होंडुरास में हुई ‘मछली की बारिश’ की नहीं, बल्कि चीन में एक ट्रक से गिरी मछलियों की है। हाँ यह बात सही है कि होंडुरास के योरो में ऐसी घटना होती ज़रूर हैं, मगर वायरल तस्वीर इस घटना की नहीं है।

  • Claim Review : Rain of fish” is an annual weather event in which hundreds of fish rain from the sky onto the city Yoro in Honduras
  • Claimed By : Terry Megeney
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later