Fact Check: बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान की तस्वीर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुई वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। फोटो में नजर आ रहे बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान हैं। लुआंग फोर पियान का निधन 92 साल की उम्र में थाईलैंड के बैंकॉक में हुआ था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक बौद्ध साधु की तस्वीर इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है। फोटो में एक बुजुर्ग साधु खड़े हुए नजर आ रहे हैं और उन्हें दो गार्ड्स पकड़ कर खड़े हुए हैं। इस तस्वीर को शेयर कर सोशल मीडिया पर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि फोटो में दिख रहे बौद्ध साधु नेपाल के पहाड़ों में पाए गए हैं। ये दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स हैं और इनकी उम्र 201 साल है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। फोटो में नजर आ रहे बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान हैं। लुआंग फोर पियान का 92 साल की उम्र में थाईलैंड के बैंकॉक में निधन हो गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर LOVE YOUR COUNTRY ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, *नेपाल के पहाड़ों में एक तिब्बती भिक्षु मिला है। उन्हें 201 साल की उम्र का दुनिया का सबसे बुजुर्ग व्यक्ति माना जा रहा है। वह गहरी समाधि या ध्यान की स्थिति में है जिसे “ताकाटेट” कहा जाता है। जब उन्हें पहली बार एक पहाड़ी गुफा में खोजा गया तो लोगों को लगा कि वह एक ममी हैं।

वायरल पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखें। फेसबुक पर भी इस दावे को यूजर्स जमकर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट 22 जनवरी 2018 को The Mirror की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर में नजर आ रहे बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान हैं। इनका निधन 92 साल की उम्र में थाईलैंड के बैंकॉक में हुआ था।

पड़ताल के दौरान वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो Did You Know नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 4 अगस्त 2018 को अपलोड किया गया था। वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान का निधन नवंबर 2017 में बीमारी के कारण बैंकॉक के एक अस्पताल में हो गया था। उनके अनुयायियों ने उनके शरीर को दफनाने के तकरीबन 2 महीने बाद एक पारंपरिक बौद्ध समारोह के लिए निकाला था। ये तस्वीर उसी दौरान की है।

अधिक जानकारी के लिए हमने नेपाल के पत्रकार Sagar Ghimire से संपर्क किया। हमने वायरल तस्वीर को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। ये साधु नेपाल में नहीं पाए गए हैं। ऐसी कोई घटना नेपाल में नहीं हुई है। उन्होंने हमें यह भी बताया कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहे पुलिस या गार्ड ने जिस तरह की ड्रेस पहनी है, वो नेपाल की नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि ट्विटर यूजर LOVE YOUR COUNTRY को 3 हजार 500 से अधिक लोगों ने फॉलो किया हुआ है। यूजर साल 2011 से ट्विटर पर एक्टिव है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। फोटो में नजर आ रहे बौद्ध साधु लुआंग फोर पियान हैं। लुआंग फोर पियान का निधन 92 साल की उम्र में थाईलैंड के बैंकॉक में हुआ था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट