X
X

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया के कलाकार की कलाकृति को बताया जा रहा गणपति जैसी शक्ल वाले बच्चे की तस्वीर 

विश्वास न्यूज़ ने गणपति जैसी शक्ल वाले बच्चे की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। यह तस्वीर किसी असल बच्चे की नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट की आर्टवर्क है। तस्वीर के साथ वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक नवजात शिशु की अनोखी तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक छोटे-से बच्चे के चेहरे पर नाक की जगह हाथी की सूंड जैसी आकृति है और सिर पर बड़े-बड़े बाल हैं। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कुदरत का अनोखा करिश्मा हुआ है और गणपति जैसी शक्ल वाले बच्चे ने जन्म लिया है। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर असली नवजात शिशु की नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया की एक आर्टिस्ट पैट्रिशिया पिकासिनी के आर्टवर्क की है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

इंस्टाग्राम यूजर Ananya_facts ने 23 सितंबर को वायरल तस्वीर को शेयर किया है। तस्वीर पर लिखा हुआ है, ‘गणपति जैसे चेहरे वाले बच्चे ने लिया जन्म।’ 

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। 

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर arthur.io नामक एक डिजिटल म्यूजियम वेबसाइट पर अपलोड मिला। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह पैट्रिशिया पिकासिनी द्वारा बनाया गया एक आर्टवर्क है।

हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ा एक लेख artmap की वेबसाइट पर मिला। लेख में वायरल तस्वीर और आर्टिस्ट पैट्रिशिया पिकासिनी से जुड़ी कई जानकारियां दी गई है। लेख के अनुसार, इस आर्टवर्क को इंसानों के बाल, फाइबर, स्टील से बनाया गया है। आर्टिस्ट पैट्रिशिया पिकासिनी ने अपने इस आर्टवर्क को मानव और पशुओं के म्यूटेशन का रूप दिया है। पैट्रिशिया पिकासिनी ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली है और वहां की एक फेमस आर्टिस्ट हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए आर्टिस्ट पैट्रिशिया पिकासिनी के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें  पैट्रिशिया पिकासिनी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स मिले। पैट्रिशिया पिकासिनी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमें वायरल तस्वीर जैसे और भी बहुत-से आर्टवर्क मिले।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने पैट्रिशिया पिकासिनी की टीम से मेल के जरिए संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर असली बच्चे की नहीं, बल्कि  पैट्रिशिया पिकासिनी द्वारा बनाए गए आर्टवर्क की है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर Ananya facts की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को इंस्टाग्राम पर 6990 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने गणपति जैसी शक्ल वाले बच्चे की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। यह तस्वीर किसी असल बच्चे की नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट की आर्टवर्क है। तस्वीर के साथ वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है।

  • Claim Review : गणपति जैसी शक्ल वाले बच्चे ने जन्म लिया है।
  • Claimed By : Ananya_facts
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later