X
X

Fact Check: फर्जी दावे के साथ वायरल हो रही है 2018 पीटीआई रैली की तस्वीर

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर किसी हालिया रैली की नहीं है। यह अप्रैल 2018 की पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) पार्टी की रैली की तस्वीर है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एक रैली की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें लोगों की भारी भीड़ देखी जा सकती है। यूजर्स इस फोटो को इमरान खान के समर्थन में हुई हालिया रैली का बताते हुए शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह अप्रैल 2018 में हुई पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) पार्टी की रैली की तस्वीर है। जो अब फेक रेफरेंस के साथ वायरल हो रही है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

एक फेसबुक यूजर ‘Nida Sheikh’ ने एक फोटो शेयर की, जिसमें एक मैदान में लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। 21 अप्रैल को पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, ‘PTI Imran Khan Jalsa, Lahore  Congratulations from Karachi & Peshawar! Imran Khan”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

अपनी जांच शुरू करते हुए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर अपलोड करके खोजा और हमें यह तस्वीर पीटीआई लाहौर के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिली। तस्वीर को 30 अप्रैल, 2018 को मीनार पाकिस्तान में आयोजित पीटीआई रैली का बताते हुए शेयर किया गया था।

हमें यह तस्वीर इमरान खान के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिली और इसे 29 अप्रैल, 2018 को पोस्ट किया गया था।

हमें ट्रिब्यून डॉट कॉम पर अप्रैल 2018 में पीटीआई की रैली से जुड़ी खबर भी मिली।

अब यह साफ हो गया था कि पीटीआई रैली की वायरल तस्वीर 2018 की है। हालांकि, अधिक पुष्टि और जानकारी के लिए, हमने 24 न्यूज एचडी के रिपोर्टर मोहम्मद क़ामरान से संपर्क किया और उनके साथ यह वायरल पोस्ट शेयर किया। उन्होंने हमें बताया, ”यह तस्वीर हालिया नहीं, बल्कि 2018 की है।”

फर्जी दावे के साथ पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर लीडर के सोशल स्कैन में हमने पाया कि यूजर लाहौर का है। साथ ही इसे 1000 यूजर्स उसे फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर किसी हालिया रैली की नहीं है। यह अप्रैल 2018 की पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) पार्टी की रैली की तस्वीर है।

  • Claim Review : PTI Imran Khan Jalsa, Lahore
  • Claimed By : Nida Sheikh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later