Fact check: पतंजलि के नाम से एडिटेड बीफ मसाला की तस्वीर हुई वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पतंजलि बीफ मसाले के नाम से वायरल दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर पतंजलि बीफ मसाले की नहीं, बल्कि नेशनल फूड्स लिमिटेड के मसाले की है। जिसे अब दुष्प्रचार की मंशा से गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बीफ बिरयानी मसाले की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि का प्रोडक्ट है। फोटो पर रामदेव और पतंजलि लिखा हुआ भी देखा जा सकता है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर पतंजलि बीफ मसाले की नहीं, बल्कि नेशनल फूड्स लिमिटेड के मसाले की है। जिसे अब दुष्प्रचार की मंशा से गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘कैमूर की आवाज’ ने वायरल फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बाबा रामदेव की पतंजली स्पेशल बीफ बिरियानी मसाला बनाती है भगतो को मुसलमानों के खिलाफ भड़काती है !!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर अमेजन की वेबसाइट पर मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, असली तस्वीर नेशनल फूड्स लिमिटेड कंपनी के प्रोडक्ट की है। 

कई अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी हमें यह बीफ मसाला इसी जानकारी के साथ मिला।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्डस की मदद से सर्च किया। हमें नेशनल फूड्स लिमिटेड कंपनी की वेबसाइट मिली। वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, नेशनल फूड्स लिमिटेड पाकिस्तान स्थित बहुराष्ट्रीय खाद्य उत्पाद कंपनी है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने पतंजलि वेबसाइट को खंगलाना शुरू किया। हमें ऐसे किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी वहां पर नहीं मिली। हमने गूगल पर भी संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं मिली।

दोनों के बीच के अंतर को नीचे देखें।

पहले भी यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज ने उसकी पड़ताल की थी। उस दौरान हमने पुष्टि के लिए पतंजलि समूह के प्रवक्ता एस के तिजारावाला से संपर्क किया था। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया,वायरल दावा गलत है। पतंजलि का लोगो लगाकर कंपनी के लिए दुष्प्रचार किया जा रहा है। यह कंपनी की छवि को खराब करने की साजिश की जा रही है। यह तस्वीर फेक और एडिटेड है। हमारी कंपनी बीफ मसाला नहीं बेचती है। 

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 1.5 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को बिहार का रहने वाला बताया है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पतंजलि बीफ मसाले के नाम से वायरल दावा गलत है। असल में वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर पतंजलि बीफ मसाले की नहीं, बल्कि  नेशनल फूड्स लिमिटेड के मसाले की है। जिसे अब दुष्प्रचार की मंशा से गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट