X
X

Fact Check : छात्र की पिटाई की तस्वीर को फिल्म पठान से जोड़कर गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर का फिल्म पठान से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर जुलाई 2022 में मध्य प्रदेश में हुई एक घटना की है। जिसे अब गलत दावे के साथ पठान से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 1, 2023 at 01:06 PM
  • Updated: Feb 1, 2023 at 04:59 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की फिल्म पठान को रिलीज हुए पांच दिन हो गए हैं, लेकिन इसे लेकर जारी विरोध थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। कई संगठन सोशल मीडिया से लेकर सिनेमा हाल तक इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान की फिल्म पठान देखने के लिए गए एक युवक की कुछ लोगों ने खूब पिटाई दी।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर का फिल्म पठान से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर जुलाई 2022 में मध्य प्रदेश में हुई एक घटना की है। जिसे अब गलत दावे के साथ पठान से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर कट्टर हिन्दू ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है। तस्वीर पर लिखा हुआ है, “चेतावनी चेतावनी, अगर आप पठान फिल्म देखने जा रहे हो तो अपने रिस्क पर जाएं कल यह भाई पहला दिन पहला शो देख कर आया है।”

वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा हुआ है, “इस पेज का केवल एक ही उद्देश्य है,हर हिंदू जागृत हो और संगठित हो और आप भी अपना योगदान दें इस अभियान में !! जय श्री राम”

इस पोस्ट की बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट को 11 जुलाई को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, “ इंदौर में एक मकान मालिक का 9 साल का बेटा ऑनलाइन गेम में 50 हजार रुपए हार गया। उसने यह रकम अपने पिता के अकाउंट से ट्रांसफर कर दिए। बालक मोबाइल लेकर बार-बार किराएदार छात्र के पास जाता था, इसलिए पिता को उस पर रुपए लेने का शक हुआ। इस पर पिता और उसके 3 साथियों ने छात्र के गुप्तांग में पेट्रोल डाला और बुरी तरह पीट दिया। यह तस्वीर उसी घटना की है।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर अन्य कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें इस घटना से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट नईदुनिया की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 12 जुलाई 2022 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित युवक की शिकायत पर आरोपित नदीम, आदिल, सद्दाम, नाजीम के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया था। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि वह पिछले डेढ़ साल से नाजीम के यहां किराये के मकान में अपनी बहन के साथ रहकर पढ़ाई करता है। नौ जुलाई को आरोपित नाजीम खान व पड़ोसी आदिल खान दोनों मुझे अपने साथ एक्टिवा से लेकर नायता मुडला किसी के घर लेकर आए। जहां नाजीम आदिल व उसके दोनों साथियों ने मुझे पकड़ा और रूम के अंदर ले गए। उन्होंने कमरा अंदर से बंद कर लिया। बाद में नाजीम ने मेरा गला पकड़ लिया और तीनों ने मेरे हाथ-पैर बांधकर उल्टा पटक दिया और मारपीट की। आरोपियों ने पीड़ित का एटीएम भी छीन लिया था। एटीएम का पिन भी ले लिया।”

टाइम्स नाउ, ई-टीवी भारत, हिंदुस्तान लाइव और इंडिया डॉट कॉम ने इस खबर को प्रकाशित किया था।

सर्च के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो अभय न्यूज नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 12 जुलाई 2022 को शेयर किया गया है। वीडियो में वायरल तस्वीर के साथ-साथ घटना के कई अन्य वीडियो इसी जानकारी के साथ मौजूद है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने इंदौर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर राजेश हिंगणकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर इंदौर में हुई एक घटना की है। दरअसल इंदौर में पीड़ित अपनी बहन के साथ नाजिम खान नामक एक शख्स के घर में किराए पर रहता था। मकान मालिक के बेटे का उसके घर पर आना-जाना था। जब मकान मालिक का 9 वर्षीय बेटा ऑनलाइन गेम में 50 हजार रुपए हार गया, तो उसे लगा कि पैसे उसके किराएदार ने लिए हैं। फिर मकान मालिक नाजिम खान ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर छात्र की पिटाई की। ये तस्वीर उसी घटना की है। इसका शाहरुख खान की फिल्म पठान से कोई संबंध नहीं है। पठान फ़िल्म देखने में किसी के साथ मारपीट की घटना नहीं हुई है। कुछ लोग पुराने और भ्रामक फोटो शेयर कर गुमराह कर रहे है। क्राइम ब्रांच को इंटरनेट मीडिया पर जारी ऐसे फ़ोटो और संदेशों की जांच के निर्देश दे दिये है।

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर कट्टर हिन्दू के हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर हिमाचल प्रदेश का रहने वाला है। यूजर को सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर का फिल्म पठान से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर जुलाई 2022 में मध्य प्रदेश में हुई एक घटना की है। जिसे अब गलत दावे के साथ पठान से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पठान फिल्म देखने गए युवक को पीटा।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर कट्टर हिन्दू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later