X
X

Fact Check: कांग्रेस की पूर्व विधायक दिव्या महिपाल मदेरणा की गांधी परिवार के साथ तस्वीर कुलविंदर कौर की बताकर वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में नजर आरही महिला कुलविंदर कौर नहीं, बल्कि कांग्रेस की राजस्थान के ओसियां की पूर्व विधायक दिव्या महिपाल मदेरणा हैं। उनकी तस्वीर को कुलविंदर कौर की बताते हुए फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वहीं, कुलविंदर कौर के हवाले से जिस एक्स पोस्ट को शेयर किया जा रहा है, वह उनका अकाउंट नहीं है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 13, 2024 at 06:20 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर महिला सीआईएसएफ कर्मी कुलविंदर कौर ने हिमाचल प्रदेश के मंडी की नवनिर्वाचित भाजपा सांसद कंगना रनौत को थप्‍पड़ मारा था और उसी के बाद इस मामले के पक्ष- विपक्ष में कई तरह की बातें सामने आयीं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें राहुल, प्रियंका और सोनिया गांधी के साथ एक महिला को देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह महिला कुलविंदर कौर है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में नजर आ रही महिला कुलविंदर कौर नहीं, बल्कि कांग्रेस की राजस्थान के ओसियां की पूर्व विधायक दिव्या महिपाल मदेरणा हैं। उनकी तस्वीर को कुलविंदर कौर की बताते हुए फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”यह वही कुलविंदर कौर है जिसने कंगना रनौत पर हमला किया था… यह चित्र देख कर आगे पीछे की सर कहानी समझ चुके होंगे आप।’

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल फोटो को सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर 14 फरवरी 2024 को ‘दिव्या महिपाल मदेरणा’ नाम के एक वेरिफाइड हैंडल पर अपलोड हुई मिली। यहां दिए गए कैप्शन में लिखा है, ‘साथ में पधारे श्री राहुल गांधी जी एवं श्रीमती प्रियंका गांधी जी का भी स्वागत किया ।”

इस तस्वीर को ‘दिव्या महिपाल मदेरणा’ ने अपने वेरिफाइड एक्स हैंडल और फेसबुक पेज से भी 14 फरवरी 2024 को शेयर किया है। यहां दिए गए कैप्शन के मुताबिक, ‘आज राजस्थान विधानसभा में प्रधानमंत्री पद का त्याग करने वाली परम आदरणीय श्रीमती सोनिया गांधी जी को राजस्थान से कांग्रेस पार्टी का राज्यसभा उम्मीदवार के नामांकन पत्र दाखिल करने पर हार्दिक अभिनंदन। साथ में पधारे श्री @RahulGandhi जी एवं श्रीमती @priyankagandhi जी का भी स्वागत किया। @INCIndia.”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने माय नेता की वेबसाइट पर दिव्या महिपाल मदेरणा के बारे में सर्च किया। यहां दी गई मालूमात के मुताबिक, वह जोधपुर के ओसियां  से 2018 में विधायक रह चुकी हैं।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क साधते हुए वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमने बताया, ये तस्वीर कांग्रेस जोधपुर के ओसियां  की पूर्व विधायक दिव्या महिपाल की है।

नीचे दिए गए कोलाज में दिव्या महिपाल मदेरणा और कुलविंदर कौर की फोटो है, यहां साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि यह दोनों अलग- अलग महिलाएं हैं।  

कुलविंदर कौर के हवाले से एक एक्स पोस्ट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, आदिल शेख अब्बासी नाम से फेसबुक यूजर ने कुलविंदर कौर के नाम से बने एक्स हैंडल का स्क्रीनशॉट शेयर किया है।

वायरल स्क्रीनशॉट की जांच के लिए हमने एक्स हैंडल को स्कैन किया। कुलविंदर कौर के नाम से बने एक्स हैंडल से यह पोस्ट की गई है। यूजर्स इसे कुलविंदर कौर का अकाउंट समझकर कमेंट कर रहे हैं।

https://twitter.com/KulwinderS_Kaur/status/1799285215376048598

मार्च 2022 को बने इस अकाउंट पर 6 जून 2024 से पहले कोई भी पोस्ट नहीं दिख रही है। 6 जून से इस पर केवल सीआरपीएफ जवान कुलविंदर से संबंधित पोस्ट ही की गई हैं।

https://twitter.com/KulwinderS_Kaur

इस एक्स अकाउंट का हमने यूजर आईडी निकाली। इसकी यूजर आईडी 1506590836267827200 है।

इसे यांडेक्स पर सर्च करने पर हमें वेबैक मशीन पर सत्यपाल मलिक जी के नाम से बने एक्स हैंडल की पोस्ट का सेव किया गया एक पेज मिला। इसे 5 जून को सेव किया गया है। इसमें दी गई ऑथर आईडी और कुलविंदर कौर की यूजर आईडी एक ही है।  

इससे पता चलता है कि कुलविंदर कौर के नाम से बना एक्स अकाउंट पहले सत्यपाल मलिक जी के नाम से चल रहा था।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘रामभक्त सनातनी वीरभद्र उत्तरप्रदेश’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर की तरफ से विचारधारा प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर में नजर आरही महिला कुलविंदर कौर नहीं, बल्कि कांग्रेस की राजस्थान के ओसियां की पूर्व विधायक दिव्या महिपाल मदेरणा हैं। उनकी तस्वीर को कुलविंदर कौर की बताते हुए फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वहीं, कुलविंदर कौर के हवाले से जिस एक्स पोस्ट को शेयर किया जा रहा है, वह उनका अकाउंट नहीं है।

  • Claim Review : कुलविंदर कौर की गांधी परिवार के साथ तस्वीर।
  • Claimed By : FB User- रामभक्त सनातनी वीरभद्र उत्तरप्रदेश
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later