X
X

Fact Check: विनोद बाबा से मिलते धीरेन्द्र शास्त्री की तस्वीर महिला को गले लगाने के फेक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि धीरेन्द्र शास्त्री की यह तस्वीर किसी महिला के साथ की नहीं है, बल्कि उस वक्त की है, जब वह मथुरा के बरसाना के संत विनोद बाबा से गले लगकर आशीर्वाद ले रहे थे।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 21, 2023 at 03:43 PM
  • Updated: Jun 22, 2023 at 12:13 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अक्सर बागेश्वर धाम के धीरेन्द्र शास्त्री से जुड़ी फर्जी और भ्रामक पोस्ट वायरल होती रहती हैं। इसी कड़ी में एक बार फिर से उनकी एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें किसी से गले लगते हुए देखा जा सकता है। इस फोटो को आपत्तिजनक दावे के साथ यूजर वायरल कर रहे हैं और दावा किया जा रहा है कि धीरेन्द्र शास्त्री जिससे गले मिल रहे हैं, वह एक महिला है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा गलत है। यह तस्वीर उस वक्त की है, जब धीरेन्द्र शास्त्री मथुरा के बरसाना के संत विनोद बाबा से गले लगकर आशीर्वाद ले रहे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”यह है असली बाबा का चाल चरित्र इनको तत्काल जेल में डाल देना चाहिए जो धर्म आड मैं ऐसी गंदी हरकतें करते हैं इन्हें कभी माफ नहीं करना चाहिए और देश के भोले भाले सम्मानित आम जनता को भी उनसे सबक लेकर इनको खदेड़ने का काम करना चाहिए जो देश को बदनाम कर रहे हैं।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में यह फोटोबागेश्वर धाम सरकार नाम के फेसबुक अकाउंट पर 20 मई 2022 को अपलोड हुई मिली। यहां इस तस्वीर के साथ और भी इसी मौके की फोटोज को अपलोड किया गया है। कैप्शन के मुताबिक, ”पवित्र आत्माओं का मिलन…संतो का मिलन…बरसाना में राधारानी की भक्ति को आत्मसात करने वाले पूज्य विनोद बाबा,बाँके बिहारी के अनन्य भक्त पूज्य देवकीनंदन ठाकुर जी महराज और बाला जी सरकार के लाड़ले पूज्य बागेश्वर धाम सरकार का अद्भुत मिलन….आनंद के अद्भुत क्षण….”

इससे पहले जब हमने वायरल की जा रही इस पोस्ट की पड़ताल की थी तो उस वक्त धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के सहयोगी रिकी सिंह से संपर्क किया था। उन्होंने बताया था कि कुछ लोग लगातार बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर की छवि बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं। तस्‍वीर में कोई महिला नहीं, बल्कि मथुरा के संत विनोद बाबा हैं।

वहीं, विनोद बाबा के सहयोगी पंडित बाबा ने बताया था कि कुछ लोग गलत मंशा के साथ धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री और विनोद बाबा की तस्‍वीर को वायरल कर रहे हैं। तस्‍वीर में कोई महिला नहीं, बल्कि विनोद बाबा दिख रहे हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर ‘Ramganesh Prajapati’ की प्रोफाइल से एक खास पार्टी से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

वायरल की जा रही इस तस्वीर का पहले भी किये गए फैक्ट चेक आर्टिकल को यहां पढ़ सकते हैं ।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि धीरेन्द्र शास्त्री की यह तस्वीर किसी महिला के साथ की नहीं है, बल्कि उस वक्त की है, जब वह मथुरा के बरसाना के संत विनोद बाबा से गले लगकर आशीर्वाद ले रहे थे।

  • Claim Review : महिला को गले लगाते हुए धीरेन्द्र शास्त्री की तस्वीर
  • Claimed By : Fb User- Ramganesh Prajapati
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later