X
X

Fact Check : अभिनेता धर्मेंद्र की तस्वीर को तहरीक ए तालिबान के हेड का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल की है। उन्होंने अपनी आने वाली एक वेब सीरीज के लिए ये लुक अपनाया है। उस वेब सीरीज में वो शेख सलीम चिश्ती का किरदार निभा रहे हैं, जिसमें वो कुछ इस तरह के लुक में नजर आएंगे।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 23, 2023 at 03:52 PM
  • Updated: Feb 24, 2023 at 12:16 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये फोटो तहरीक ए तालिबान के हेड नूर वली महसूद की इकलौती तस्वीर है, जो सीआईए ने करोड़ों डॉलर रिश्वत देकर हासिल की है। हाल के दिनों में पाकिस्तान में जो हमले हुए हैं, वो इसी के इशारे पे हुए हैं। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल की है। उन्होंने अपनी आने वाली एक वेब सीरीज के लिए ये लुक अपनाया है। उस वेब सीरीज में वो शेख सलीम चिश्ती का किरदार निभा रहे हैं, जिसमें वो कुछ इस तरह के लुक में नजर आएंगे।

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर ब्राह्मण की पुत्री ने 22 फरवरी 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर किया है। यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में  लिखा है, “ये हैं तहरीक ए तालिबान का हेड नूर वली महसूद । ये इसकी इकलौती तस्वीर है जो सीआईए ने करोड़ों डॉलर रिश्वत देके हासिल की थी।हाल के दिनों में पाकिस्तान में जो हमले हुए हैं वो इसी के इशारे पे हुए हैं। देखने में कितना शरीफ लग रहा है लेकिन है उतना ही बड़ा जालिम। पाकिस्तान ने जो सांप पाले थे हिंदुस्तान को काटने के लिए वो अब उसे ही काट रहे हैं।”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें। 

फेसबुक और ट्विटर पर कुछ अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए समान दावा किया।

https://twitter.com/hinduviratrajya/status/1627998603418509313

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिली। उन्होंने वायरल तस्वीर को 15 फरवरी 2023 को शेयर किया है। तस्वीर को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, दोस्तों दोस्तों, मैं फिल्म ताज में शेख सलीम चिश्ती…एक सूफी संत का किरदार निभा रहा हूं। एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण भूमिका..आपकी शुभकामनाओं की आवश्यकता है।

https://twitter.com/aapkadharam/status/1625702021386080263


विश्वास न्यूज ने गूगल पर कई कीवर्ड्स से भी सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली। सभी रिपोर्ट्स में वायरल तस्वीर में दिख रहे शख्स को बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल बताया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वेब सीरीज ताज के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें इसका ट्रेलर 17 फरवरी 2023 को जी5 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो में 11 सेकेंड पर धर्मेंद्र देओल को इस लुक में देखा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बॉलीवुड कवर करने वाले पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल की है। वो वेब सीरीज ताज में एक सूफी संत का किरदार निभा रहे हैं, ये किरदार का लुक है।

हमारी अब तक की पड़ताल में ये साबित होता है कि वायरल तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल की है। इसके बाद हमने तहरीक ए तालिबान के हेड नूर वली महसूद के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें नूर वली महसूद की कई तस्वीरें न्यूज रिपोर्ट में मिली। मेम्री टीवी की वेबसाइट पर 30 जनवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में नूर वली महसूद की एक तस्वीर को शेयर करते हुए बताया गया है कि उसने पाकिस्तान सरकार को वीडियो मैसेज जारी किया है। 

कौन है नूर वली महसूद?

नवभारत टाइम्स में 30 जनवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुफ्ती नूर वली महसूद 2018 में अफगानिस्तान के अंदर अमेरिकी ड्रोन हमले में मुल्ला फजलुल्लाह के मारे जाने के बाद टीटीपी का प्रमुख बना था। मुल्ला फजलुल्लाह को मुल्ला रेडियो के नाम से भी जाना जाता था। कई आतंकी हमलों को अंजाम देने के कारण साल 2020 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने नूर वली महसूद को ग्लोबल आतंकवादियों की लिस्ट में रख दिया था।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर के फेसबुक पर 2,442 मित्र हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर मेरठ की रहने वाली है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र देओल की है। उन्होंने अपनी आने वाली एक वेब सीरीज के लिए ये लुक अपनाया है। उस वेब सीरीज में वो शेख सलीम चिश्ती का किरदार निभा रहे हैं, जिसमें वो कुछ इस तरह के लुक में नजर आएंगे।

  • Claim Review : तहरीक ए तालिबान का हेड नूरवली महसूद की तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ब्राह्मण की पुत्री
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later